Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lakhi Mela 2024: शुरू हो गया खाटूश्यामजी का लक्खी मेला, जानें कब तक रहेगी मेले की धूम

Khatu Shyam Ji: राजस्थान के सीकर जिले में खाटू श्याम जी का लक्खी मेला शुरू हो चुका है. यह लक्खी मेला 11 दिनों तक चलेगा.

Latest News
Lakhi Mela 2024: शुरू हो गया खाटूश्यामजी का लक्खी मेला, जानें कब तक रहेगी मेले की धूम

Khatu Shyam Ji Lakhi Mela 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lakhi Mela 2024: खाटूधाम में हर साल बाबा खाटू श्याम का वार्षिक मेला लगता है. यह मेला राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी में लगता है. खाटू श्याम का (Khatu Shyam Ji) लक्खी मेला 11 मार्च 2024 से शुरू हो चुका है. फाल्गुन लक्खी मेले की शुरुआत से यहां पर बाबा खाटू श्याम के जन्मोत्सव की धूम शुरू हो जाती है. लक्खी मेले में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं. खाटू श्याम के दर्शन के लिए लाखों भक्त हाथ में निशान लेकर देशभर से यहां पहुंचते हैं.

लक्खी मेले को लेकर खास आयोजन (Lakhi Mela 2024)

11 दिनों तक चलने वाले इस लक्खी मेले को लेकर श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा खास व्यवस्थाएं की गई हैं. जिला प्रशासन भी मेले की व्यवस्था को लेकर सजग है. मेले में सुरक्षा के लिहाज से पांच हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. यहां पर चिकित्सा विभाग भी भक्तों की सेवा के लिए तैनात है. बता दें कि, 170 चिकित्साकर्मी मेले में श्याम भक्तों की सेवा के लिए लगाए गए हैं.


Vinayaka Chaturthi 2024: आज विनायक चतुर्थी पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें पूजा विघ्नहर्ता दूर करेंगे हर संकट


कब से कब तक चलेगा लक्खी मेला (Khatu Shyam Ji Lakhi Mela 2024 Date)

राजस्थान के सीकर में 11 मार्च से लक्खी मेले की शुरुआत हो चुकी है. यह मेला खाटू श्याम बाबा के जन्मदिन तक रहेगा. खाटूश्याम जी का जन्मोत्सव हर साल फाल्गुन माह की एकादशी को मनाया जाता है.  इस साल खाटूश्याम जी का जन्मदिन 20 मार्च 2024 को मनाया जाएगा. लक्खी मेला 21 मार्च को द्वादशी तिथी तक चलेगा. 21 मार्च को मेले का मुख्य दिन होगा इसी दिन मेला समाप्त होगा.

क्यों लगता है लक्खी मेला (Lakhi Mela 2024)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण ने बर्बरीक से शीश मांगा था. तब बर्बरीक ने पूरा रात भजन किर्तन किया और फाल्गुन माह के शुक्ल द्वादशी को स्नान कर पूजा की. बाद में अपना शीश काटकर कृष्ण जी को दे दिया. इसी वजह से यहां पर हर साल लक्खी मेला लगता है जो फाल्गुन माह के शुक्ल द्वादशी तक रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement