Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lathmar Holi 2023: इस दिन होगी ब्रज की लट्ठमार होली, यहां देखें रंगोत्सव की तिथियां

Lathmar Holi 2023: मथुरा में बसंत पंचमी से ही होली की शुरूआत हो जाती है. यहां पूरे मथुरा, ब्रज, वृंदावन और नंदगांव में होली धूमधाम से मनाई जाती है.

Lathmar Holi 2023: इस दिन होगी ब्रज की लट्ठमार होली, यहां देखें रंगोत्सव की तिथियां

लट्ठमार होली

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: होली का त्योहर पूरे भारत में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्योहार फाल्गुन माह यानी मार्च में मनाया जाता है. वैसे तो होली (Holi 2023) का पर्व दो दिन का होता है. एक दिन होलिका दहन और एक दिन रंगों की होली (Holi 2023) यानी दुल्हंडी (Dhulandi 2023) मनाई जाती है. हालांकि मथुरा में बसंत पंचमी से ही होली की शुरूआत हो जाती है. यहां पूरे मथुरा, ब्रज, वृंदावन और नंदगांव में बंसत पंचमी से होली तक 40 दिनों तक होली का पर्व चलता है. मथुरा वृंदावन (Mathura Vrindavan Holi) में होली के रंग देखने के लिए लोग बहुत ही दूर-दूर से आते हैं. यहां पर फूलों की होली, रंगों की होली और सबसे प्रसिद्ध लट्ठमार होली (Lathmar Holi 2023) मनाई जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि लट्ठमार होली (Lathmar Holi 2023) कब मनाई जाएगी.

लट्ठमार होली 2023 (Lathmar Holi 2023)
होली का पर्व जब भी आता है तो सबसे पहले ब्रज की होली का ध्यान आता है. बरसाने में होली की शुरूआत लड्डू मार होली से होती है. इस साल बरसाने गांव में लड्डू मार होली 27 फरवरी को खेली जाएगी. इसके बाद अगले दिन यानी 28 फरवरी को लट्ठमार होली खेली जाएगी. यहां की लट्ठमार होली देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. लट्ठमार होली पर नंदगांव में ग्लालिनें ग्लालों पर लट्ठ बरसाती हैं. अगले दिन 1 मार्च को नंदगांव में लट्ठमार होली मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें - US Visa Mandir: हैदराबाद बालाजी मंदिर में 11 परिक्रमा करते ही मिलता है यूएस के लिए वीजा

मथुरा में धूमधाम से मनाई जाएगी होली
- मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि पर सांसकृतिक कार्यक्रम मनाए जाते हैं. कार्यक्रम के पहले दिन यहां पर गुलाल उड़ाया जाता है. इसके बाद यहां की गली-गली में गुलाल बिखरा हुआ पाया जाता है. इस साल यह कार्यक्रम 3 मार्च को होगा. 
- इसके बाद यहां पर छड़ी मार होली खेली जाती है. यह गोकुल की प्रसिद्ध होली है. इस साल छड़ी मार होली 4 मार्च को मनाई जाएगी. 
- यहां के फालेन गांव में महा होलिका दहन किया जाता है. होली खेलने वाले लोग यहां पर नंगे पांव पहुंचते हैं और होली खेलते हैं. इसके बाद 7 मार्च को मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर की झांकी निकलती है. यह मथुरा की गली-गली में घूमाते हैं. 
- 8 मार्च को होली का त्योहार पूरे ब्रज के साथ-साथ देश भर में मनाया जाएगा. मथुरा में भी रंग पंचमी को होली का समापन हो जाता है. इस साल रंग पंचमी 12 मार्च को होगी जिस दिन ब्रज की होली का समापन होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement