Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lohri 2023: कौन थे दुल्ला भट्टी? जानिए लोहड़ी के दिन क्यों सुनाया जाता है उनका किस्सा

Story Dulla Bhatti: लोहड़ी के दिन दुल्ला भट्टी की कहानी सुनाई जाती है, यहां जानिए कौन थे दुल्ला भट्टी और क्या है इस कहानी का महत्व

Lohri 2023: कौन थे दुल्ला भट्टी? जानिए लोहड़ी के दिन क्यों सुनाया जाता है उनका किस्सा

जानिए लोहड़ी के दिन क्यों सुनाया जाता है दुल्ला भट्टी का किस्सा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Greatest Festival Of Haryana and Punjab Lohri Dulla Bhatti Story- लोहड़ी पारंपरिक तौर पर फसल की बुआई और उसकी कटाई से जुड़ा विशेष त्योहार है. इस बार यह पर्व 14 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा. उत्तर भारत का यह प्रमुख पर्व है, जो खासकर पंजाब और हरियाणा में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस (Lohri 2023) दिन लोग शाम के समय एक जगह इकट्ठा होते हैं और आग जलाकर उसके इर्द-गिर्द घूमते हैं. इसके अलावा इस दिन आग के पास घेरा बनाकर दुल्ला भट्टी (Dulla Bhatti) का किस्सा सुना जाता है (Punjab Ke Nayak). इस दिन दुल्ला भट्टी का किस्सा सुनने का खास महत्व होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोहड़ी के दिन दुल्ला भट्टी की कहानी (Dulla Bhatti Story) क्यों सुनी जाती है और इसके पीछे का महत्व क्या है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं इस कहानी के बारे में. 

दुल्ला भट्टी की कहानी (Lohri Dulla Bhatti Story)

लोहड़ी के दिन विशेष रूप से दुल्ला भट्टी की कहानी को सुना जाता है. कहा जाता है कि मुगल काल में अकबर के समय में पंजाब में दुल्ला भट्टी नाम का एक शख्स रहता था. संदल बार में जब लड़कियों को अमीर सौदागरों के हाथों बेचा जा रहा था. तब दुल्ला भट्टी ने उस वक्त पंजाब की लड़कियों की रक्षा की थी. 

यह भी पढ़ें: इस दिन होगी लोहड़ी, जान लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और दुल्ला-भट्टी की कहानी

कहा जाता है कि दुल्ला भट्टी ने अमीर सौदागरों से लड़कियों को छुड़वा कर उनकी शादी करवाई थी. तब से दुल्ला भट्टी को नायक की उपाधि से सम्मानित किया जाने लगा और हर साल लोहड़ी के पर्व पर दुल्ला भट्टी की याद में उनकी कहानी सुनाई जाने लगी. 

ऐसे मनाई जाती है लोहड़ी (Lohri Celebration)

लोहड़ी के दिन पर पंजाब और हरियाणा में नई फसल की पूजा करने की परंपरा है. ऐसे में इस दिन लोग अलाव जलाकर उसमें कई तरह के अनाज और मीठी चीजें डालकर उसकी परिक्रमा और गिद्दा करते हैं.

यह भी पढ़ें: इस दिन मनाई जाएगी बसंत पंचमी, यहां जानिए डेट, शुभ मुहूर्त ,पूजा विधि व महत्व

इस दिन मनाई जाएगी लोहड़ी 2023 (Lohri 2023 Date)

लोहड़ी मकर संक्रांति की पूर्व संध्या यानी एक दिन पहले मनाया जाता है. इसलिए इस बार लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement