Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vidur Niti: भूलकर भी न लें इन 4 लोगों की सलाह, वरना मुसीबत पड़ जाएगी गले, बर्बाद हो जाएगा भविष्य

विदुर नीति के अनुसार, जीवन में कभी भी इन 4 लोगों की सलाह नहीं लेनी चाहिए. इससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आपका बना काम बिगड़ सकता है. 

Vidur Niti: भूलकर भी न लें इन 4 लोगों की सलाह, वरना मुसीबत पड़ जाएगी गले, बर्बाद हो जाएगा भविष्य

भूलकर भी न लें इन 4 लोगों की सलाह, वरना बर्बाद हो जाएगा भविष्य

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाभारत काल में महात्मा विदुर की बताई गई बातों को विदुर नीति में संकलित किया गया है. महात्मा विदुर की नीतियां मौजूदा समय में जीवन के लिए उतनी ही (Mahatma Vidur) उपयोगी हैं जितनी कि तत्कालीन समय में थी. विदुर नीति के अनुसार, महात्मा विदुर ने कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया है. जिनसे कभी भी कोई सलाह लेने से बचना चाहिए. क्योंकि इनकी सलाह आपको मुसीबत में डाल सकती है या फिर आप उनकी सलाह को मानकर गलत निर्णय ले सकते हैं. जिसकी वजह से आपको बाद में पछतावा हो (Mahabharata Vidur Niti) सकता है. विदुर नीति के अनुसार, चलिए जानते हैं, वे कौन से लोग हैं जिनसे सलाह नहीं लेना चाहिए.

जल्दबाज लोगों से

विदुर नीति के अनुसार, जो लोग बहुत जल्दबाजी में काम करते हैं या बिना सोचे समझे किसी कार्य को करते हैं. ऐसे लोगों से कभी भी सलाह नहीं लेना चाहिए. क्योंकि इन लोगों के खुद के निर्णय ही ठीक नहीं रहते हैं, तो दूसरों को क्या सलाह देंगे. ऐसे लोगों से सलाह लेना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके अलावा जो लोग ऐसे लोगों की सलाह मानते हैं, उन्हें बाद में पछताना पड़ता है.  

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के इन श्लोकों में छिपे हैं जीवन में सफलता के रहस्य

चाटुकार लोगों से

वहीं, जो लोग हमेशा चापलूसी करते रहते हैं. ऐसे लोगों से भी कभी सलाह नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ हां में हां मिलाते हैं और ऐसे लोग कभी उचित सलाह नहीं दे सकते हैं. इसके अलावा चाटुकार लोग अपने हित को साधने के लिए जो आप करेंगे उसी को सही बताते हैं, चाहे वह गलत ही क्यों न हो. साथ ही चाटुकार लोग कभी भी आपकी कमियां नहीं बताएंगे.

अल्पबुद्धि व्यक्ति से 

विदुर जी कहते हैं जो लोग अल्प बुद्धि के होते हैं या कम समझदार होते हैं या उन्हें संबंधित क्षेत्र का ज्ञान कम होता है. इसलिए ऐसे लोगों से कभी भी सलाह नहीं लेनी चाहिए. इसके अलावा ऐसे लोग आपकी गुप्त बातें जानकार दूसरे लोगों को अनजाने में ही सही बता सकते हैं. जिसका आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन नीतियों से व्यक्ति थाम लेगा सफलता की राह

दीर्घसूत्री व्यक्ति यानी ज्यादा सोचने वाले लोगों से 

दीर्घसूत्री व्यक्ति वह होता है जो आपकी बात को समझेगा तो सही लेकिन उस पर इतना विचार करेगा कि उसमें पॉजिटिव से ज्यादा निगेटिव दोनों बातें निकलकर आने लगेंगी. इसलिए विदुर जी कहते हैं कि जो व्यक्ति समझदारी से विचार करके परिस्थिति को समझता हो उसी से सलाह लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement