Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri Puja Samagri: महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर क्या चढाएं-क्या नहीं, ये रहा पूजा का सही समय और पूजन सामग्री लिस्ट

हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी दिन शनिवार को मनाया जाएगा. आइए जानते है शिव जी को प्रसन्न करने के आसान तरीके.

Latest News
Mahashivratri Puja Samagri: महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर क्या चढाएं-क्या नहीं, ये रहा पूजा का सही समय और पूजन सामग्री लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  महाशिवरात्रि 18 फरवरी दिन शनिवार को होगी और भगवान शिव  और देवी पार्वती के विवाह के शुभ अवसर पर भोले बाबा का आशीर्वाद चाहिए तो कुछ उपाय तो करने ही होंगे. माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं. शिव जी को भोले बाबा कहा जाता हैं, क्योंकि वो अपने भक्तों की मनोकामनाएं जल्दी सुनते हैं. 

महाशिवरात्रि के दिन पूजा में कोई चूक या छूट न हो इसका भी ध्यान रखना होगा. तो चलिए आपको पूजन सामग्री के साथ यह भी बता दें कि उनकी पूजा में क्या नहीं चढ़ाना होता है. साथ ही पूजा का सही समय और बीज मंत्र क्या है. 

शिवलिंग पर कभी न चढ़ाएं ये चीजें

हल्दी, कुमकुम, सिंदूर, तुलसी, नारियल और केतकी का फूल शिवलिंग पर चढ़ाना वर्जित होता है. 

महाशिवरात्रि की ये रही पूजन सामग्री लिस्ट 

  1. शिव जी की तस्वीर या शिवलिंग
  2. भांग
  3. धतुरा
  4. बेलपत्र
  5. माला, फूलों की माला
  6. शमी के पत्ते
  7. कमल का फूल और सफेद फूल 
  8. गंगाजल
  9. महादेव, शिव जी के लिए वस्त्र
  10. गाय का दूध
  11. दही-चीनी
  12. जनेऊ, चंदन, केसर, अक्षत्
  13. इत्र, लौंग, छोटी इलायची, पान सुपारी, मौसमी फल
  14. रक्षासूत्र, भस्म, अभ्रक, कुश का आसन
  15. महाशिवरात्रि व्रत कथा, शिव चालीसा, शिव आरती की पुस्तक
  16. भोग के लिए हलवा, ठंडाई, लस्सी, मालपुआ आदि.
  17. दान के लिए कंबल, वस्त्र, अन्न, गुड़, घी, फल आदि.
  18. माता पार्वती के लिए श्रृंगार सामग्री, साड़ी.
  19. आरती के लिए दीपक, गाय का घी, कपूर.

महाशिवरात्रि में पूजन करने का सही वक्त

महाशिवरात्रि की पूजा का मुहूर्त रात के 12:09 बजे से 01:00 बजे तक है और आप सूर्योदय से पहले कभी भी आप महाशिवरात्रि की पूजा कर सकते है. एक बात और शिव पूजा कभी भी राहुकाल में नहीं की जानी चाहिए

महाशिवरात्रि का पूजा मंत्र 
भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव जी का पंचाक्षरी मंत्र 'ओम नम: शिवाय' सबसे प्रभावशाली मंत्र है. जब आप पूजा करना शुरू करे तब ही इस मंत्र को पढ़ते पढ़ते शिवलिंग पर पूजन की एक एक सामग्री को अर्पित करें.

अगर आप बताई गई पूजा की पूरी सामग्री का प्रबंध नहीं कर पाते है तो शिव जी को आप बेलपत्र, एक लोटा साफ जल, अक्षत्, सफेद फूल, चंदन अर्पित करके भी खुश कर सकते हो.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement