Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri 2023 Date: 18 या 19 फरवरी किस दिन मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, यहां देखें सही तारीख और मुहूर्त

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि की सही तारीख, निशिता मुहूर्त और पूजा मुहूर्त के बारे में ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार से जानते हैं. 

Mahashivratri 2023 Date: 18 या 19 फरवरी किस दिन मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, यहां देखें सही तारीख और मुहूर्त

महाशिवरात्रि 2023 डेट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाशिवरात्रि का पर्व पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह तिथि 18 फरवरी की रात को शुरू होगी और 19 फरवरी की शाम तक रहेगी. चतुर्दशी तिथि के प्रांरभ और अंत के इसी समय की वजह से महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) की डेट को लेकर अटकलें चल रही हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस साल महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) 18 फरवरी और19 फरवरी में से किस दिन मनाई जाएगी. महाशिवरात्रि की सही तारीख के बारे में ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार (Astrologer Pritika Majumdar) से जानते हैं. 

महाशिवरात्रि तिथि 2023 (Mahashivratri 2023 Thithi)
हिंदू धर्म में किसी भी त्योहार के लिए उदयातिथि को महत्व दिया जाता है. हालांकि कई पर्व ऐसे होते हैं जिनकी तिथि चंद्रोदय से तय की जाती है. महाशिवरात्रि में भी उदयातिथि से ज्यादा महत्व निशिता मुहूर्त को दिया जाता है. ऐसे में महाशिवरात्रि के लिए फाल्गुन माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि में निशिता पूजा मुहूर्त की तारीख को देखते हैं.

यह भी पढ़ें - Khatu Shyam Mela 2023: 22 फरवरी से शुरू होगा खाटूश्यामजी का लक्खी मेला, जानें किन बातों का रखा जाएगा विशेष ध्यान

महाशिवरात्रि 2023 की सही तारीख (Mahashivratri 2023 Date)
महाशिवरात्रि तिथि की शुरूआत 18 फरवरी की रात को हो जाएगी. फाल्गुन माह की चतुर्दशी तिथि की शुरूआथ 18 फरवरी की रात को 8 बजकर 2 मिनट पर हो जाएगी. इस तिथि का समापन अगले दिन 19 फरवरी को शाम 4 बजकर 18 मिनट पर होगा. महाशिवरात्रि की चतुर्दशी तिथि का सूर्योदय 19 फरवरी को होगा लेकिन इस दिन निशिता पूजा मुहूर्त अमावस्या तिथि का होगा. यहीं कारण है कि महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जाएगा. 

महाशिवरात्रि 2023 निशिता पूजा मुहूर्त (Mahashivratri 2023 Nishita Muhurat)
महाशिवरात्रि पर निशिता पूजा मुहूर्त 18 फरवरी की रात को 12 बजकर 9 मिनट से रात 1 बजे तक होगा. इस काल में भगवान शिव की पूजा मंत्र सिद्धियों के लिए की जाती है. हालांकि आम लोग 18 फरवरी को सुबह से ही महाशिवरात्रि की पूजा कर सकते हैं. पौराणिक कथाओं की मानें तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. यह पर्व शिव पार्वती विवाह के रूम में मनाया जाता है. इस दिन शिव मंदिरों में शिव विवाह कराया जाता है. लोग शिव जी का रुद्राभिषेक कर अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए मन्नत मांगते हैं.

यह भी पढ़ें - Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर शिव पूजा में भूलकर भी न करें ये गलतियां, शिव के नाराज होने से बढ़ सकता है दुर्भाग्य

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement