Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maa Vaishno Devi: माता वैष्णों देवी की चढ़ाई से श्रद्धालुओं को मिलेगी मुक्ति, सीढ़ियों पर खड़े होते ही पहुंच जाएंगे भवन

इस बार 9 अप्रैल से जम्मू में माता वैष्णों देवी मंदिर (Jammu Mata Vaishno Devi Mandir) में भक्तों की भीड़ लग जाएगी. यहां दुनिया भर से लाखों भक्त माता के दर्शन करने पहुंचते हैं. ऐसे में चढ़ाई को कम करने के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा इंतजाम किये जा रहे हैं. 

Latest News
Maa Vaishno Devi: माता वैष्णों देवी की चढ़ाई से श्रद्धालुओं को मिलेगी मुक्ति, सीढ़ियों पर खड़े होते ही पहुंच जाएंगे भवन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही माता वैष्णों देवी पर भक्तों की भीड़ लग जाती है. यहां भक्त  लंबी चढ़ाई के बाद माता के भवन तक पहुंचते हैं, लेकिन जल्द ही श्रद्धालुओं को लंबी चढ़ाई से मुक्ति मिल जाएगी. माता के दर्शन करने के इच्छुक भक्त सीढ़ियों पर खड़े होकर ही भवन तक पहुंचेंगे. इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मां वैष्णो देवी भवन परिसर के गौरी भवन क्षेत्र में एक्सीलेटर यानी की स्वचालित सीढ़ियां लगाने का काम शुरू हो गया है. इसके बाद भक्त घंटों की चढ़ाई को मिनटों में तय कर सकेंगे. 

भक्तों के लिए कम हो जाएंगी 425 सीढ़ियां

जम्मू में माता वैष्णों देवी मंदिर में भक्तों को भवन परिसर से गौरी भवन तक पारंपरिक या फिर 425 सीढ़ियों को चढ़कर जाना पड़ता है, लेकिन अगले कुछ दिनों में इससे राहत ​मिल जाएगी. श्राइन बॉर्ड द्वारा इन सीढ़ियों की जगह पर एक्सीलेटर का काम कराया जा रहा है. ऐसे में भक्त एक्सीलेटर पर एक जगह खड़े होकर ही मंदिर में माता के भवन तक पहुंच जाएंगे. इन्हें लगाने के लिये टेडर प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

60 से 80 करोड़ रुपये खर्च करेगा श्राइन बोर्ड

माता के दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने अत्याधुनिक एक्सीलेटर यानी स्वचालित सीढ़ियों को लगावाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी हे. इसके लिए योजना आने के साथ करीब 60 से 80 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. इसमें टेंडर प्रक्रिया के पूर्ण होते ही सीढ़ियों को लगाने का काम शुरू हो जाएगा. श्राइन बोर्ड (Shine Board) के अनुसार, सब कुछ ठीक रहा तो श्रद्धालुओं को एक साल के भीतर यह सुविधा मिल जाएगी, जिससे माता के दर्शन करने वाले लाखों भक्तों को लाभ मिलेगा. इसके बजट में ही कटड़ा से छांजी छत रोपवे से लेकर और दूसरी परियोजनाओं पर काम शुरू होने जा रहा है. 

हर साल आते हैं करोड़ों भक्त

जम्मू में माता वैष्णों देवी मंदिर पर हर करोड़ों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. देश ही नहीं, दुनिया भर से माता रानी के भक्त माथा टेकने वैष्णों देवी के भवन तक पैदल, टैक्सी और घोड़ों से पहुंचते हैं. नवरात्रि से लेकर साल के शुरू होने तक यहां भक्तों की भीड़ में और भी इजाफा हो जाता है. ऐसे में भक्तों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा और ज्यादा दूर तक चढ़ाई से बचाने के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा परियोजना और इंतजाम किये जा रहे हैं. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement