Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkey Temple: राजस्थान के इस मंदिर में होती है बंदर की पूजा, जानें क्या है इसके पीछे का रहस्य

Monkey Temple: बंदर के इस मंदिर में बड़ी संख्या में लोग बंदर की पूजा के लिए आते हैं. यह मंदिर राजस्थान के जोधपुर में भोपालगढ़ में स्थित है.

Latest News
Monkey Temple: राजस्थान के इस मंदिर में होती है बंदर की पूजा, जानें क्या है इसके पीछे का रहस्य

फोटो साभारः सोशल मीडिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में कई सारे ऐसे मंदिर हैं जिनकी मान्याताएं और परंपराएं बहुत ही अनोखी और अलग हैं. एक ऐसा ही मंदिर राजस्थान के जोधपुर (Rajasthan Jodhpur Monkey Temple) में भी स्थित है जहां पर मंदिर में बड़ी संख्या में लोग बंदर की पूजा (Monkey Temple) के लिए आते हैं. यह मंदिर राजस्थान के जोधपुर में भोपालगढ़ में स्थित है. सबसे खास बात यह है कि यह मंदिर (Jodhpur Monkey Temple) सिर्फ आस-पास स्थानीय क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि दूर-दूर तक प्रसिद्ध है. यहां लोग दूर-दूर से बंदरों की पूजा (Jodhpur Monkey Temple) के लिए पहुंचते हैं.

भगवान की नहीं मंदिर में बंदरों की होती है पूजा (Jodhpur Monkey Temple)
राजस्थान जोधपुर के भोपालगढ़ में स्थित इस मंदिर में हर शनिवार के दिन भजन-कीर्तन का आयोजन किया जाता है. इस मंदिर में देवी-देवताओं की वजाय बंदरों की पूजा की जाती है. यहां शनिवार के दिन भगवान राम का नाम लिया जाता है और राम नाम का जाप किया जाता है. मंदिर में भगवान की वजाय बंदर की पूजा की बात आपको भले ही अजीब लग रही हो. हालांकि बता दें कि, यह बिल्कुल सही है. यहां पर स्थानिय लोगों के साथ दूर से भी दर्शन के लिए लोग आते हैं.

यह भी पढ़ें- Punarjanam: आखिर क्यों व्यक्ति भूल जाता है अपना पिछला जन्म, पुरानी याददाश्त रहने पर होते हैं कई नुकसान

बंदरों की पूजा के पीछे क्या है मान्यता (Jodhpur Monkey Temple)
ऐसा कहा जाता है कि करीब 25 साल पहले मंदिर की जगह पर बिजली का काम चल रहा था. इस दौरान एक बंदर यहां पर बिजली के तारों में उलझ गया था जिसके कारण उसकी मौत हो गई थी. बंदर की मृत्यु से दुखी लोगों ने उसे वहीं दफनाया और मंदिर का निर्माण कराया. यहां पर आज भी बंदर की पूजा की जाती है. इस मंदिर का हर साल स्थापना दिवस भी मनाया जाता है साथ ही लोग बालाजी के साथ-साथ इस बंदर की भी पूजा करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement