Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anant Ambani-Radhika Merchant की राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में ही क्यों हुई सगाई? जानें इसके पीछे की वजह

Shrinath Ji Temple: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की सगाई 27 दिसंबर को राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में हुई है.

Anant Ambani-Radhika Merchant की राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में ही क्यों हुई सगाई? जानें इसके पीछे की वजह

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने हाल ही में अपने बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) की सगाई राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) के साथ कराई है. यह सगाई 27 दिसंबर को राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर (Shrinathji Temple) में हुई. राजस्थान का यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है. भगवान कृष्ण के बाल रूप को समर्पित यह मंदिर राजस्थान के उदयपुर के पास स्थित है. राजस्थान का यह मंदिर करीब 400 साल पुराना है यहां पर देश विदेश से लोग श्रीनाथजी के दर्शन के लिए आते हैं. सिर्फ मुकेश अंबानी ही नहीं और भी कई बड़ी हस्तियां यहां श्रीनाथजी के दर्शन के लिए यहां आती रहती हैं. 

श्रीनाथजी के इस मंदिर में भगवान कृष्ण की गोवर्धन पर्वत को हाथ में उठाते हुए की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि सिर्फ श्रीनाथजी (Shrinathji) के दर्शन मात्र से ही भक्तों के कष्ट मिट जाते हैं. यह मंदिर दिन में 8 बार भगवान के दर्शन के लिए खोला जाता है. यहां 8 बार आरती की जाती है जब भक्त भगवान के दर्शन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर यह मंदिर इतना प्रसिद्ध क्यों है. 

ग्रहण में भी खुले रहते हैं द्वार
ग्रहण के समय में शुभ कामों को करने और पूजा पाठ करने की मनाई होती है. इस दौरान सभी मंदिरों को बंद कर दिया जाता है. हालांकि श्रीनाथजी मंदिर के कपाट ग्रहण के दौरान भी खुले रहते हैं. भक्त ग्रहण के दौरान भी श्रीनाथजी के दर्शन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें-  नए साल में इन राशियों के खुलेंगे किस्मत के दरवाजे, नौकरी-तरक्की से आकस्मिक धन तक का मिलेगा लाभ

अनोखे अंदाज में मनाया जाता है जन्माष्टमी का त्योहार
यहां पर जन्माष्टमी के दिन का नजारा भी देखने लायक होता है. इस दिन भगवान श्रीनाथजी को 21 तोपों की सलामी दी जाती है. यह भारत का एकमात्र ऐसा मंदिर भी जहां पर भगवान को 21 तोपों की सलामी दी जाती है. जन्माष्टमी के इस नजारे को देखने के लिए लोग यहां दूर दूर से आते हैं. 

मंदिर में आता है करोड़ों का दान
राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर (Shrinathji Temple) की देशभर में खूब मान्यता है. यहां पूरे साल भक्त दर्शन के लिए आते रहते हैं. सभी भक्त मंदिर में दान दक्षिणा देकर जाते हैं. यहां पर हर महीने करीब 7 करोड़ की नकद राशि चढ़ावे में आती है. मंदिर के चढ़ावे को गिनने में महीनों का समय लग जाता है. 

अंबानी परिवार की भी हैं गहरी आस्था
अंबानी परिवार की श्रीनाथजी भगवान में गहरी आस्था है. वह कई मौकों पर यहां भगवान के दर्शन के लिए परिवार के साथ पहुंचते हैं. श्रीनाथजी के प्रति गहरी आस्था की वजह से ही अंबानी ने अपने बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) की सगाई इस मंदिर में कराई है. 

यह भी पढ़ें- नए साल की शुरुआत में शनि बनाएंगे विपरीत राजयोग, इन 3 राशियों को होगा बड़ा फायदा

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement