Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिनों में वर्जित माने जाते हैं ये कुछ काम, जानिए क्या वजह है इनके पीछे

Navratri के नौ दिनों में कुछ बातों का खयाल रखना चाहिए, अगर आप व्रत रखते हैं तो भूल से भी ये चीजें ना करें, दुर्गा मां नाराज हो सकती हैं.

Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिनों में वर्जित माने जाते हैं ये कुछ काम, जानिए क्या वजह है इनके पीछे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Navratri 2022 Things to Avoid- नवरात्रि का त्योहार एक पावन अवसर है, जब हम शक्तियों की पूजा करते हैं. ऐसे में नवरात्रि के व्रत के दौरान कई बातों का खयाल रखना चाहिए. नवरात्रि के नौ दिन हम दुर्गा मां (Durga Maa Puja) के अलग अलग रूपों की पूजा करते हैं और उपासना भी. वे हमें मन इच्छा का फल भी देती हैं. मां की उपासना करने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. इसलिए मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं. 

यह भी पढ़ें- ्नवरात्रि में कलश स्थापना का क्या है महत्व, जानिए शुभ मुहूर्त, तिथि और विधि

प्याज, लहसुन और मांसाहारी न खाएं

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों में सात्विकता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आप इन दिनों प्याज,लहसुन, मांसाहार और मदिरा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. नवरात्रि के नौ दिनों तक पूर्ण सात्विक आहार लेना चाहिए.

दाढ़ी-मूंछ और नाखून न कांटे

अगर आप नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो इन दिनों तक दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए. नवरात्रि में नौ दिनों तक नाखून भी नहीं काटने चाहिए.

पूजा करते समय बोलना और उठना नहीं चाहिए  

पूजा के समय चालीसा, मंत्र या सप्तशती का पाठ कर रहे हैं तो पढ़ते हुए बीच में दूसरी बात बोलना या पाठ करते-करते उठना नहीं चाहिए, इससे पाठ का फल नकारात्मक शक्तियां ले जाती हैं.

यह भी पढ़ें- नवरात्रि व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए यहां 

घर अकेला ना छोड़ें

अगर आपने घर में कलश स्थापना की है या अखंड ज्योति जला रहे हैं तो घर खाली छोड़कर नहीं जाएं. यदि किसी कारणवश आपको कहीं जाना भी पड़े, तो घर में किसी ना किसी का होना जरूरी है.

स्वच्छता का ध्यान रखें 

नवरात्रि में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नवरात्रि में नौ दिनों तक सुबह जल्दी स्नान करें और साफ कपड़े पहनें. नवरात्रि का व्रत रखने वाले लोगों को गंदे या बिना धुले कपड़े नहीं पहनने चाहिए

यह भी पढ़ें- संतान की शादी से लेकर अधूरी इच्छा, संकष्टी व्रत से सब होगा पूरा

चमड़े का सामान ना पहनें 

चमड़े से बनी वस्तुओं का प्रयोग ना करें. शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि व्रत रखने वाले लोगों को चमड़े से बनी चीज़ें जैसे बेल्ट, चप्पल-जूते,बैग आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

दिन में ना सोएं

विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि व्रत के समय दिन में नहीं सोना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों में खाली समय में भजन-कीतर्न और माता का स्मरण करना चाहिए

शारीरिक संबंध ना बनाएं

कुछ पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दिनों में शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए, इससे मन विचलित होता है और सही ढंग से व्रत का पालन करना मुश्किल हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement