Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Puja Ke Niyam: मंदिर में छूट जाए ये एक चीज तो समझ लें खूब मिलेगा पुण्य, दूर होने लगेंगी आपकी तकलीफ

अगर आप मंदिर में पूजा करने जा रहे हैं तो सभी चीजें अपनी ले जाना चाहिए. मंदिर में रखी धूप या फिर लोटे में जल भरकर भगवान को अभिषेक करने से उक्त वस्तु के मालिक को पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं अगर मंदिर में आपकी यह एक चीज छूट जाती है तो आपको भी खूब सारा पुण्य प्राप्त होता है. 

Latest News
Puja Ke Niyam: मंदिर में छूट जाए ये एक चीज तो समझ लें खूब मिलेगा पुण्य, दूर होने लगेंगी आपकी तकलीफ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में भगवान की कामना के साथ ही पूजा पाठ करने का विशेष महत्व होता है. जब व्यक्ति किसी संकट में होता है तो भगवान को याद करता है. यही वजह है कि भगवान की कृपा प्राप्त करने के लिए लोग घर में देवी देवताओं की पूजा अर्चना करने से लेकर मंदिर तक जाते हैं. मंदिर में आराध्य भगवान की पूजा करते हैं. यहां धूप दीप जलाते हैं. इसके कई सारे नियम भी बताये गये हैं. इन्हीं में एक शिवपुराण में बताया गया कि अगर आप मंदिर में पूजा करने जा रहे हैं तो सभी चीजें अपनी ले जाना चाहिए. मंदिर में रखी धूप या फिर लोटे में जल भरकर भगवान को अभिषेक करने से उक्त वस्तु के मालिक को पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं अगर मंदिर में आपकी यह एक चीज छूट जाती है तो आपको भी खूब सारा पुण्य प्राप्त होता है. जीवन में समस्याएं दूर होने लगती हैं. आइए जानते हैं मंदिर में किस चीज भूलना फलदायक होता है. 

धार्मिक शास्त्र और ज्योतिषाचार्य की मानें तो मंदिर में जल अर्पित करने से लेकर धूप जलाने के लिए अपने घर से सामान लेकर जाना चाहिए. मंदिर में रखे लोटा, धूप या अन्य किसी चीजों का इस्तेमाल कर पूजा अर्चना करने और भगवान को अभिषेक करने से पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं होता. इतना ही नहीं इससे नकारात्मकता भी आती है, जो आपके जीवन को प्रभावित कर सकती है. 

मंदिर में माचिस भूलना

अगर आप मंदिर गये हैं और वहां पर माचिस भूलकर आ गये हैं तो यह शुभ संकेत देता है. मंदिर में माचिस भूलने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा भी कहते हैं कि व्यक्ति को मंदिर जाते समय अपना सारा सामान लेकर जाना चाहिए. अगर पूजा के बाद आप भूलवश मंदिर में अपनी माचिस भूल आए हैं तो आपको ज्यादा पुण्य मिल सकता है. इसलिए मंदिर में छूटी माचिस कभी भी वापस लेने नहीं जाना चाहिए. एक छोटी सी माचिस जो आग का कारक होती है. इसके मंदिर में रहने पर कोई दूसरा व्यक्ति भी इससे दीपक जलाता है तो उसकी पूजा का कुछ श्रेय आपको भी मिलेगा. इस तरह की पुण्य कर्म बढ़ने से  आपकी मनोकामना भी जल्द पूर्ण हो सकती है. माचिक से जितने दीपक जलेंगे. उतने ही अधिक पुण्य प्राप्त करेंगे. जीवन की तकलीफे अपने आप दूर हो जाएंगी. 

मंदिर जाते समय ध्यान में रखें ये बातें

अगर आप मंदिर में पूजा करने जा रहे हैं सभी पूजा सामग्री अपने घर से लेकर जाये. ध्यान रखें कि मंदिर में किसी दूसरे का सामान इस्तेमाल न करना पड़े. जल के लिए पानी से लेका लोटा या धूपबती जलाने के लिए माचिस तक अपने घर लेकर जानी चाहिए. इससे नकारात्मकता और वास्तु दोष समाप्त होता है. घर में सुख और शांति का वास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement