Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर इस योग में करेंगे पूजा तो प्रसन्न हो जाएंगे भगवान श्रीकृष्ण, जानें शुभ समय से लेकर मुहूर्त

राधा अष्टमी को श्रीजी के जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. म​थुरा वृंदावन में इसकी तैयारी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद से ही शुरू हो जाती है. अगर आप राधेरानी के साथ श्रीकृष्ण का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो आज राधाअष्टमी पर इस योग में पूजा अर्चना कर भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं.

Latest News
Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर इस योग में करेंगे पूजा तो प्रसन्न हो जाएंगे भगवान श्रीकृष्ण, जानें शुभ समय से लेकर मुहूर्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Radha Ashtami Shubh Yog: हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी के साथ ही राधा अष्टमी का बड़ा महत्व है. यह त्योहार कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद आता है. माना जाता है राधा अष्टमी श्रीजी राधा रानी के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाई जाती है. इसी दिन राधेरानी का जन्म हुआ था. यही वजह है कि हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर राधेरानी और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि श्रीकृष्ण के प्रिय राधा रानी के साथ पूजा अर्चना करने पर सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है. 

इस बार राधा अष्टमी पर एक ऐसा शुभ योग बन रहा है, जिसमें राधेरानी की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के हर दोष और पाप नष्ट हो जाएंगे. श्रीजी राधेरानी की कृपा प्राप्त होगी. भगवान श्रीकृष्ण भक्त की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर देंगे. आइए जानते हैं पूजा अर्चना का शुभ समय और लाभ...

आज मनाई जाएगी राधा अष्टमी (Radha Ashtami Date)

हिंदू पंचांग के अनुसार, राधा अष्टमी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार तिथि की शुरुआत 10 सितंबर की रात 11 बजकर 11 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी आज 11 सितंबर को रात 11 बजकर 46 मिनट तक रहेगी. उदयतिथि के चलते राधा अष्टमी आज मनाई जाएगी. इसी दिन राधेरानी का जन्मोत्सव होगा. 

राधा अष्टमी पर बन रहे ये शुभ योग (Radha Ashtami Shubh Yog)

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, राधा अष्टमी पर प्रीति योग बन रहा है. इसका समापन रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा. इसके बाद आयुष्मान योग बनेंगे. वहीं 9 बजकर 22 मिनट पर रवि योग बनेंगे, जो अगले दिन सुबह 6 बजकर 5 मिनट तक रहेंगे. इस दिन भद्रावास योग का निर्माण भी हो रहा है, जो सुबह 11 बजकर 35 मिनट तक रहेगा. इस योग में राधा रानी और भगवान कृष्ण की पूजा करने से मनवांछित फल प्राप्त होंगे. 

राधा अष्टमी पर ये हैं पूजा का समय और शुभ मुहूर्त (Radha Ashtami Puja And Shubh Muhurat)

राधा अष्टमी पर शुभ योग में पूजा अर्चना करने से राधा रानी की कृपा प्राप्त होगी. कहा जाता है कि जिस पर राधेरानी की कृपा होती है. उन पर श्रीकृष्ण का हाथ भी होता है. राधा अष्टमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 4 बजकर 32 मिनट से 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. वहीं विजय मुहूर्त में दोपहर 2 बजकर 22 मिनट से लेकर 3 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा गोधूलि मुहूर्त में शाम 6 बजकर 31 मिनट से लेकर 6 बजकर 54 मिनट तक रहेगा. वहीं निशिता मुहूर्त में रात 11 बजकर 54 मिनट से लेकर 12 बजकर 41 मिनट तक रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement