Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Radha Ashtami Vrat 2024: राधा अष्टमी पर रख रहे हैं व्रत तो जानें किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

राधा अष्टमी पर व्रत का संकल्प लेने के साथ ही राधारानी और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना करें. साथ ही व्रत में इनमें से किसी भी एक चीज से फलहार कर सकते हैं. इससे राधेरानी प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती हैंं.

Latest News
Radha Ashtami Vrat 2024: राधा अष्टमी पर रख रहे हैं व्रत तो जानें किन चीजों का कर सकते �हैं सेवन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Radha Ashtami 2024: हर साल जन्माष्टमी के 15 दिन बाद भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा अष्टमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन राधा रानी का जन्म हुआ था. कुछ जगहों पर राधा अष्टमी को राध जन्मोत्सव भी कहा जाता है. इस शुभ अवसर पर राधा रानी और भगवान श्रीकृष्ण पूजा अर्चना की जाती है. भगवान विशेष उपासना की जाती है. भगवान लंबी आयु, धन संपत्ति के साथ ही सौभाग्य की प्राप्ति होती है. अगर आप भी इस व्रत को कर रहे हैं, तो आइए जानते हैं राधा अष्टमी पर किन चीजों का सेवन करना चाहिए... 

कब है राधा अष्टमी 2024 (Radha Ashtami 2024 Date)

पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 10 सितंबर 2024 को रात 11 बजकर 11 मिनट पर शुरू होगी. यह अगले दिन बुधवार 11 सितंबर को रात 11 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी. हिंदू धर्म में सूर्योदय से तिथि की गणना की जाती है. ऐसे में 11 सितंबर को राधा अष्टमी मनाई जाएगी. 

इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

राधा अष्टमी के दिन शुभ मुहूर्त में राधे रानी की पूजा अर्चना करने के साथ ही व्रत का संकल्प लें. इसके बाद भगवान को भोग लगाएं. साथ ही व्रती फल, मिठाई, साबूदाने की सब्जी, शकरकंद, कुट्टू के आटे कचोड़ी या पकोड़े खा सकते है. इसके अलावा दूध या दही का सेवन भी कर सकते हैं. साथ ही कुछ भी खाने से पूर्व राधा रानी को भोग जरूर लगाएं. 

राधा रानी को भोग लगाते समय करें इन मंत्रों का जप

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ..
इस मंत्र का अर्थ है कि हे किशोरी जी जो भी मेरे पास है. वो आपका दिया हुआ है. मैं आपको दिया हुआ अर्पित कर रहा हूं. मेरे इस भोग को आप स्वीकार करें स्वीकार करें स्वीकार करें.
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement