Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lunar Eclipse Effects: राहु चंद्रमा पर लगाएगा ग्रहण तो 6 महीने तक रहेगा बुरा समय, जानें किसे रहना होगा सतर्क?

किसी भी ग्रहण का प्रभाव 6 महीने तक रहता है. राशि के आधार पर इसका प्रभाव 6 महीने तक रहता है लेकिन यदि इन 6 महीनों के भीतर दूसरा ग्रहण पड़ता है तो पहले ग्रहण का प्रभाव समाप्त हो जाता है.

Latest News
Lunar Eclipse Effects: राहु चंद्रमा पर लगाएगा ग्रहण तो 6 महीने तक रहेगा बुरा समय, जानें किसे रहना होगा सतर्क?

चंद्रग्रहण तिथि और समय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

चंद्र ग्रहण लगने वाला है. कुछ राशियों के लिए ये ग्रहण भारी पड़ने वाला है. 18 सितंबर को ग्रहण के साथ ही पितृ पक्ष भी शुरू हो रहा है. इस दिन चंद्रमा मीन राशि में गोचर करेगा और राहु चंद्रमा पर ग्रहण लगा देगा. इसलिए कुछ लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. 
 
चंद्रग्रहण तिथि और समय-
अगर आप भी ग्रहण में विश्वास करते हैं तो आपको तिथि और समय भी जानना जरूरी है. तिथि - 18 सितंबर 2024, दिन बुधवार ग्रहण छाया प्रवेश - 06:11 पूर्वाह्न, ग्रहण छाया स्पर्श - 07:43 पूर्वाह्न :, ग्रहण मध्य - 08:14 पूर्वाह्न :, ग्रहण समाप्ति - 08:46 पूर्वाह्न :
 
ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें...?
साल का आखिरी ग्रहण भारत के अलावा कई देशों में दिखाई देगा. इसलिए जिन देशों में ग्रहण दिखाई देगा वहां के लोगों को ग्रहण के नियमों का पालन करना होगा. चंद्र ग्रहण से ठीक 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है. सूतक के दौरान भगवान की मूर्ति को छूना वर्जित है. इस दौरान भोजन करना भी वर्जित है, लेकिन बच्चों, बुजुर्गों और बीमारों को इससे छूट दी गई है. इस दौरान घर पर बैठकर भगवान का ध्यान करना चाहिए.

ग्रहण काल ​​के दौरान भूलकर भी न सोएं, आप इस दौरान जप भी कर सकते हैं. यदि आप जप करना नहीं जानते तो आप भगवान का नाम जप सकते हैं या भजन गा सकते हैं. भजन आप मोबाइल पर ही सुन सकते हैं. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बाहर निकलने से बचना चाहिए.

कब तक रहेगा चंद्र ग्रहण का असर?
किसी भी ग्रहण का प्रभाव 6 महीने तक रहता है. ग्रहण की राशि के आधार पर इसका प्रभाव 6 महीने तक रहता है लेकिन यदि इन 6 महीनों के भीतर दूसरा ग्रहण पड़ता है तो पहले ग्रहण का प्रभाव समाप्त हो जाता है. इस ग्रहण के दूसरे महीने में 2 अक्टूबर 2024 को सूर्य ग्रहण लगेगा, इसलिए इस ग्रहण का प्रभाव 2 अक्टूबर तक रहेगा.

किन देशों में दिखाई देगा यह चंद्र ग्रहण -
चंद्र ग्रहण कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, अफगानिस्तान, ओमान, तुर्कमेनिस्तान में मंग रूप में और अफ्रीका, जर्मनी, पोलैंड, दक्षिण अमेरिका, मध्य और उत्तरी अमेरिका में घास रूप में दिखाई देगा.

ग्रहण का भारत पर असर-
चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इस ग्रहण का भारत से कोई संबंध नहीं है इसलिए ग्रहण से संबंधित कोई भी यम नियम या सूतक आदि यहां मान्य नहीं होगा. नींद न आने पर आप आराम कर सकते हैं और अपनी दिनचर्या बनाए रख सकते हैं.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement