Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vinayaka Chaturthi Upay: वैशाख विनायक चतुर्थी आज, इन 2 खास संयोग में राहु-केतु के साथ बुध ग्रह की शांति के लिए करें ये उपाय

Vinayak Chaturthi 2023: वैशाख माह की विनायक चतुर्थी आज यानी 23 अप्रैल 2023 को मनाई जा रही है. आज इस शुभ मुहूर्त में इन उपायों को करने से राहु-केतु की पीड़ा से मुक्ति मिलेगी. 

Vinayaka  Chaturthi Upay: वैशाख विनायक चतुर्थी आज, इन 2 खास संयोग में राहु-केतु के साथ बुध ग्रह की शांति के लिए करें ये उपाय

वैशाख विनायक चतुर्थी पर करें ये खास उपाय, राहु-केतु पीड़ा से मिलेगी मुक्ति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज यानी 23 अप्रैल 2023 को वैशाख माह की विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi 2023) का व्रत रखा जाएगा. शास्त्रों के अनुसार विनायक चतुर्थी व्रत की पूजा दोपहर में ही की जाती हैं, क्योंकि इस दिन शाम के समय में चंद्रमा देखना शुभ नहीं माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के (Vinayaka Chaturthi 2023 Upay)अनुसार इस दिन चंद्रमा को देखने से झूठा कलंक लगता हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार वैशाख विनायक चतुर्थी व्रत के दिन बहुत ही शुभ योग का संयोग बन रहा है. 

ऐसे में आज इस शुभ योग में गणपति जी की पूजा करने से संतान पर आने वाले संकट टल जाएंगे और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होगी. इतना ही नहीं इन खास सयोंग में पूजा करने से राहु-केतु (Rahu Ketu Upay on Vinayaka Chaturthi 2023) की पीड़ा से भी मुक्ति मिलेगी. 

वैशाख विनायक चतुर्थी 2023 शुभ मुहूर्त (Vaishakh Vinayaka Chaturthi 2023 Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार वैशाख शुक्ल चतुर्थी तिथि 23 अप्रैल 2023, सुबह 07 बजकर 47 से शुरू होकर अगले दिन 24 अप्रैल 2023, सुबह 08 बजकर 24 पर समाप्त होगी. 

यह भी पढ़ें- Punarjanam: आखिर क्यों व्यक्ति भूल जाता है अपना पिछला जन्म, पुरानी याददाश्त रहने पर होते हैं कई नुकसान

दोपहर में गणेश जी की पूजा का मुहूर्त - सुबह 11 बजकर 07 मिनट से लेकर - दोपहर 01 बजकर 43 मिनट तक. (23 अप्रैल 2023)

वैशाख विनायक चतुर्थी 2023 शुभ योग (Vaishakh Vinayaka Chaturthi 2023 Shubh yoga)

विनायक चतुर्थी के दिन सौभाग्य और रवि योग का निर्माण हो रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सौभाग्य योग अपने नाम स्वरूप सौभाग्य में वृद्धि प्रदान करता है और रवि योग में सूर्य का प्रताप तेज रहता है, जो अशुभ मुहूर्त को खत्म करने की क्षमता रखता है. ऐसे में गणेश जी की पूजा शीघ्र शुभ फल प्रदान करेगी.

वैशाख विनायक चतुर्थी उपाय (Vinayaka Chaturthi Upay)

कुंडली के सबसे बड़े विघ्न यानी राहु और केतु की शांति के लिए विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी ही भक्तों के लिए सबसे बड़े सहारा हैं. ऐसे में वैशाख विनायक चतुर्थी के दिन गणपति जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे राहु- केतु कभी परेशान नहीं करते हैं.

इसके अलावा बुध ग्रह की शांति के लिए विनायक चतुर्थी पर किन्नर को हरी वस्तुएं जैसे इलायची, हरे वस्त्र, मूंग दाल का दान करें. इसके साथ ही 21 लड्‌डू गणपति जी को चढ़ाएं और ऊं ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: मंत्र का जाप करें. इससे बुध ग्रह से मिल रही पीड़ा से राहत मिलती है और बच्चों की बौद्धिक क्षमता तेज होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement