Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधते हुए इस मंत्र का उच्चारण करें बहनें, दूर हो जाएंगे सभी दोष

रक्षाबंधन भाई बहनों के प्रेम का त्योहार है. इस दिन बहन भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर उनसे रक्षा का वचन लेती हैं. उनके कष्ट दूर होने की कामना करती हैं. 

Latest News
रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधते हुए इस मंत्र का उच्चारण करें बहनें, दूर हो जाएंगे सभी दोष
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Raksha Bandhan 2023) भाई बहनों को प्रेम के पवित्र बंधन में बांधने वाला रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि में मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का बड़ा महत्व है. इस पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी उनका मुंह मिठा कराती हैं. वहीं भाई बहन को रक्षा वचन देता है. साथ ही बहन के हर सुख दुख में उसके साथ निभाने का वादा करता है. रक्षाबंधन का यह त्योहार इस बार 30 और 31 अगस्त दो दिन मनाया जाएगा. इसकी वजह पूर्णिमा तिथि का 30 से लेकर 31 की सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक होना है. वहीं  30 अगस्त को शुभ तिथी की शुरुआत के साथ ही भद्राकाल लग रहा है. ऐसे में राखी बांधना अशुभ होता है. 

Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानें कितने तरीके होते हैं Lunar Eclipse

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, बहनें भाई को राखी बांधने के दौरान इस एक मंत्र को उच्चारण करें तो सभी दोष बेअसर हो सकते हैं. यह मंत्र भाई बहनों के प्यार को अटूट बनाता है. इस मंत्र के उच्चारण मात्र से ही भाई पर आने वाले सभी संकटों को बहन दूर कर देती है. आइए जानते हैं मंत्र इस दिन बहनें भाई को राखी बांधते समय  येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबलः। तेन त्वाम रक्ष बध्नामि, रक्षे माचल माचल:।। इस मंत्र का उच्चारण करें. 

इसके मंत्र का अर्थ है

वही रक्षा सूत्र तुम्हारी कलाई पर बांधती हूं, जो राजा बलि को बांधा गया था. यह रक्षा सूत्र तुम्हें सदा विपत्तियों से बचाएगा. इसके पश्चात भाई बहन को रक्षा का वचन देता है.

जानें रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त, भाई की कलाई पर राखी के साथ ये चीज जरूर बांधे बहनें, रिश्ते में आएगी मिठास

यह है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन दोपहर के समय राखी बाधना शुभ होता है, लेकिन इस बार शुभ मुहूर्त के साथ ही भद्राकाल का साया रहेगा. इस​लिए 31 अगस्त को राखी बांधी जाएगी. इस दिन 7 बजकर 5 मिनट तक पूर्णिमा रहेगी. ऐसे में 31 अगस्त को पूर्णिमा बनाना शुभ रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement