Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

स्टाइलिश और डिजाइन वाली नहीं, वैदिक राखी का होता है विशेष महत्व, इन पांच चीजों से बनती है ये राखी

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर वैदिक राखी का विशेष महत्व होता है. वैदिक राखी पांच चीजों से मिलकर बनती है.

Latest News
स्टाइलिश और डिजाइन वाली नहीं, वैदिक राखी का होता है विशेष महत्व, इन पांच चीजों से बनती है ये राखी

Vedic Rakhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के रिश्ते का प्रतीक माना जाता है. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) पर बहने अपने भाई की कलाई पर राखी यानी रक्षा सूत्र बांधती हैं. इस साल राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त को दो दिन (Raksha Bandhan 2023 Date) के मुहूर्त में मनाया जाएगा. अब मार्केट में कई तरह की राखियां आने लगी हैं. सभी लोग इन स्टाइलिश राखी को बांधना ही पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रक्षाबंधन पर वैदिक राखी का विशेष महत्व (Vedic Rakhi Significance) होता है. वैदिक राखी (Vedic Rakhi) पांच चीजों से मिलकर बनती है इसकी सामग्री को बहुत ही अधिक शुभ माना जाता है. इससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

पांच चीजों से बनती हैं वैदिक राखी
रक्षाबंधन के रक्षा सूत्र वैदिक राखी को पांच चीजों दूर्वा, अक्षत, केसर, चन्दन और राई से बनाया जाता है. इन सभी चीजों से तैयार की गई वैदिक राखी का विशेष महत्व होता है. इन सभी चीजों को एक सूती कपड़े में बांधकर एक धागे में बांधकर वैदिक राखी बनाई जाती है. इसे हाथ में बांधने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आइये वैदिक राखी की इन पांच चीजों के महत्व के बारे में जानते हैं.

सितंबर में इन 4 राशि वाले लोगों की किस्मत पलटेगी, खूब मिलेगा पैसा

दूर्वा
भगवान गणेश जी को दूर्वा यानी घास प्रिय होती है. दूर्वा की राखी बांधने से जीवन में कोई भी विघ्न नहीं आता है. इसे बांधने से भाई के गुणों में वृद्धि होती है.

अक्षत
अक्षत यानी चावल को पूजा-पाठ के कामों में इस्तेमाल किया जाता है. अक्षत का अर्थ कभी क्षति न होना होता है. अक्षत भाई-बहन के रिश्ते को अखंड बनाता है.

केसर
केसर का प्रयोग राखी में करने से भाई तेजस्वी होता है. वैदिक राखी में केसर का यूज कर बांधने से सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

 

धार्मिक ही नहीं, स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद है तुलसी की माला, जानें पहनने के नियम

चन्दन
चंदन ठंडा और सुगंधित होता है. इससे भाई को कभी तनाव नहीं होता है. वैदिक राखी में चंदन के इस्तेमाल से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है.

राई
राई यानी सरसों के दाने से दुर्गुणों और विघ्नों को दूर करने में सक्षम होते हैं. यह भाई को बुरी नजर से बचाने और उसकी नजर उतारने के लिए फायदेमंद होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement