Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रक्षाबंधन पर थाली में जरूर रखें ये 5 चीज, बहनों के साथ और रक्षा के लिए हर कदम पर खड़ा मिलेगा भाई

रक्षाबंधन का त्योहार आने में मात्र 2 दिन बाकी है. इस बार राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त की सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक मनाया जा सकता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधने के साथ ही आरती करती हैं. 

Latest News
रक्षाबंधन पर थाली में जरूर रखें ये 5 चीज, बहनों के साथ और रक्षा के लिए हर कदम पर खड़ा �मिलेगा भाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Raksha Bandhan 2023 Thali) रक्षाबंधन भाई बहनों का त्योहार होता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनसे रक्षा का वचन लेती हैं. बहनें भाई की आरती उतारकर संकटों से बचाने और लंबी उम्र की कामना करती हैं. यह त्योहार हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है. हर बार की तरह की इस बार भी यह त्योहार पूर्णिमा ​में मनाया जाएगा. यह तिथि 30 और 31 अगस्त दो दिन पड़ रही है. ऐसे में बहनें 30 की सुबह से लेकर 31 अगस्त की सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं. 

शास्त्रों के अनुसार, बहनों को राखी के त्योहार पर भाई की आरती के लिए राखी की थाली में इन चीजों को रखना चाहिए. इसे भाई बहन दोनों को ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. भाई को दिर्घायु की प्राप्ति होती है. वहीं बहन को भी जीवन में सुख शांति मिलती है. आइए जानते हैं राखी की थाली में किन चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है. इनके बिना राखी की थाली अधूरी मानी जाती है. 

आज सावन के आखिरी सोमवार के साथ है प्रदोष व्रत, इस दिन 4 कामों को करते ही खुल जाएगी किस्मत

राखी की थाली में रखें ये चीजें

-रक्षाबंधन पर राखी की थाली सजाई जाती है. इसमें राखी के लिए चांदी की थाली लेना सबसे अच्छा होता है. अगर वह नहीं है तो पूजा की थाली के बीच में ओम या फिर स्वास्तिक बनी थाली भी ले सकते हैं. अगर किचर में रखी कोई थाली लेते हैं तो उसमें पहले सूती कपड़ा या फिर केले का पत्ता फैला लें. इसके बाद पूजा की थाली बनाएं. 

-राखी के लिए थाली सजा रहे हैं तो इसमें एक एक साबुत चावल रखें. इन्हें अक्षत कहा गया है. भाई को तिलक लगाने के बाद चावल को माथे पर लगाना होता है. यह बहुत ही शुभकारी होता है. 

-पूजा की थाली में अक्षत के साथ ही रोली और छोटा सा कलश भी जरूर रखना चाहिए. कलश न होने की स्थिति में तांबे का लोटा भी ले सकते हैं. उसमें जल भरकर रखें. भाई को राखी बांधने के बाद रोली का तिलक लगाएं. इसके बाद ही  जल चढ़ाएं. 

महादेव की कृपा पाने के लिए खास है आज का सोमवार, इन 5 खास योग में पूजा करने से पूर्ण होगी मनोकामना

-राखी की थाली में रोली के साथ ही चंदन भी जरूर रखें. इसे घर में देवी देवताओं को आशीर्वाद बना रहता है. चंदन का तिलक जल के लोटे पर लगाने के साथ ही भाई की राखी में भी लगाएं. इसे भाई की आयु लंबी होती है. उस पर किसी तरह का संकट और मुसीबत नहीं आती. 

-थाली में दीपक जरूर रखें. दीपक जलाकर भाई के आरती उतारने से सकारत्मकता आती है. दीपक सकारात्मकता प्रतीक होता है. यह हर धार्मिक और शुभ कार्यों में शामिल किया जाता है. थाली में दीपक जलाकर भाई की आरती उतारने से भाई बहनों के रिश्ते में प्यार बढ़ता है. हर तरह के द्वेश खत्म हो जाते हैं. 

-राखी की थाली में नारियल रखना भी बहुत ही अच्छा होता है. इसकी वजह नारियल को देवी देवताओं को फल माना जाना है. शास्त्रों की मानें तो राखी बांधते समय में थाली में नारियल रखने से भाई के जीवन में सुख समृद्धि आती है. संबंधों में प्यार बढ़ता है. घर में सुख शांति और देवताओं का वास होता है. इसके बाद भाई को मिठाई जरूर खिलानी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement