Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Luxury Cruise in Ayodhya: बनारस के बाद अब अयोध्या की सरयू नदी में चलेगा क्रूज, शानदार सफर में मिलेंगी कई स्‍पेशल सुविधाएं

Luxury Cruise in Ayodhya: बनारस की तरह श्री राम की नगरी अयोध्या में भी दुबई के तर्ज पर क्रूज चलाया जाएगा, जो कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. 

Luxury Cruise in Ayodhya: बनारस के बाद अब अयोध्या की सरयू नदी में चलेगा क्रूज, शानदार सफर में मिलेंगी कई स्‍पेशल सुविधाएं

बनारस के बाद अयोध्या के सरयू नदी में भी चलेगा क्रूज, मिलेंगी कई स्‍पेशल सुविधाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भगवान शिव की नगरी काशी में गंगा नदी में चलाए गए आलीशान क्रूज जैसा ही क्रूज अब भगवान राम की नगरी अयोध्या में भी चलाने की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. जी हां, दुबई की तर्ज पर सरयू में भी क्रूज (Luxury Cruise in Ayodhya) की पूरी तैयारी चल रही है. क्रूज की सबसे खास बात है कि यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. ऐसे में अयोध्या आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु क्रूज में रहने के साथ-साथ सरयू की बीच जलधारा में भी अलग-अलग व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे. 

धार्मिक दृष्टिकोण के साथ-साथ श्री राम की नगरी अयोध्या को पर्यटन (Ayodhya Tourism) के लिहाज से भी विकसित किया जा रहा है. क्रूज संचालन की यह योजना अगले माह से मूर्त रूप लेगी.

क्रूज में मिलेगी 5 स्टार होटल जैसी सुविधा

यह क्रूज नया घाट से लेकर गुप्तार घाट तक लगभग 15 किलोमीटर के क्षेत्र में चलाया जाएगा. इसमें एक बार में डेढ़ सौ पर्यटक बैठ कर इसका आनंद ले सकेंगे. इसके अलावा, इस शानदार क्रूज में 8 से 12 कमरे होंगे और इसमें फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा मिलेगी. इतना ही नहीं, हर ट्रिप में 15 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन किया जाएगा. 

अयोध्या की संस्कृति और सभ्यता से कराया जाएगा रूबरू

इसके साथ ही, क्रूज में सफर कर रहे पर्यटक और श्रद्धालुओं को अयोध्या की संस्कृति और सभ्यता को ऑडियो तथा वीडियो के माध्यम से रूबरू कराया जाएगा.  साथ ही भगवान राम के जीवन पर आधारित एक लघु कथा का विवरण भी किया जाएगा ताकि प्रभु राम और अयोध्या की संस्कृति और सभ्यता को देश व दुनिया के लोग जान सकें. पर्यटन विभाग के अनुसार, दीपोत्सव तक अयोध्या आने वाले पर्यटक के लिए यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी.

2 कंपनियां कर रही हैं इस क्रूज का निर्माण 

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक आर.पी यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या में दो कंपनियां आई हैं जो इस क्रूज का निर्माण कर रही हैं. साथ ही नए घाट के पास बने पर्यटन विभाग की दो एकड़ भूमि पर क्रूज़ का निर्माण किया जाएगा. ऐसे में कुछ ही दिनों में दुबई के तर्ज पर पर्यटक अयोध्या में क्रूज का आनंद ले सकेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement