Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Temple inauguration: 17 जनवरी को मंदिर में पूजा-अर्चना, मंत्रोच्चार के साथ पहली बार रामलला करेंगे प्रवेश

17 जनवरी को रामलला पहली बार मंदिर में प्रवेश करेंगे, उसके अगले दिन गर्भगृह में प्रवेश करेंगे. मंदिर परिसर में यज्ञ व हवन शुरू होगा. प्राण प्रतिष्ठा से पहले अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे और 22 जनवरी तक चलेंगे.

Latest News
Ram Temple inauguration: 17 जनवरी को मंदिर में पूजा-अर्चना, मंत्रोच्चार के साथ पहली बार रामलला करेंगे प्रवेश

Ram Temple inauguration

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के अभिषेक की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इससे पहले ही अनुष्ठान शुरू हो जायेंगे. 17 जनवरी को रामलला पहली बार मंदिर में प्रवेश करेंगे, उसके अगले दिन गर्भगृह में प्रवेश करेंगे. मंदिर परिसर में यज्ञ व हवन शुरू होगा. प्राण प्रतिष्ठा से पहले अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे और 22 जनवरी तक चलेंगे.

अनुष्ठान 17 जनवरी से शुरू होंगे
खबरों के मुताबिक, रामलला बुधवार को राम मंदिर में प्रवेश करेंगे. अगले दिन गुरुवार को वह स्वयं गर्भगृह में प्रवेश करेंगे. इस बीच मंदिर में हवन, पूजा और मंत्र जाप चलता रहेगा. प्राण प्रतिष्ठा से पहले जलदिवस, धान्यदिवस, पुष्पदिवस, फलादिवास आदि होंगे. इसके साथ ही रामलला की मूर्ति पूरी हो जाएगी.

17 जनवरी को रामलला की प्रतिमा को नगर भ्रमण कराया जाएगा. इसके बाद 18 जनवरी से अभिषेक का मुख्य समारोह शुरू होगा. 19 जनवरी को राम मंदिर में यज्ञ अग्नि कुंड की स्थापना की जाएगी. विशेष विधि से अग्नि जलाई जाएगी. 20 जनवरी को 81 कलशों, विभिन्न नदियों के जल से गर्भगृह का अभिषेक किया जाएगा. 21 जनवरी को रामलला 125 कलशों से दिव्य स्नान करेंगे. 22 जनवरी को रामलला को भव्य मंदिर में विराजमान किया जाएगा.

रामलला मूर्ति के अभिषेक का शुभ मुहूर्त
रामलला की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा देने के लिए अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न और वृश्चिक नवांश 22 जनवरी, पौष मास की द्वादशी तिथि, जो कि सुबह 12:29 बजे और 08 सेकंड से 12:30 बजे तक है, का चयन किया गया है. पूर्वाह्न. और यह 32 सेकंड यानी 84 सेकंड तक रहेगा, इस दौरान भगवान श्री राम की मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा, 12 बजकर 30 मिनट 21 सेकंड पर षष्ठीवंश सिंह राशि का होगा. जिसकी स्थिर चढ़ाई होनी चाहिए. 12:30 मिनट 21 सेकंड से 12:30 मिनट 25 सेकंड और 12:30 मिनट 25 सेकंड से 12:30 मिनट 29 सेकंड प्राण प्रतिष्ठा के लिए सबसे उपयुक्त रहेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement