Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir Rituals: राम यंत्र पर स्थापित की जाएगी रामलाल की मूर्ति, जानिए यंत्र के बारे में और बहुत कुछ

रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को अयोध्या में होगा. लेकिन क्या आप उस राम यंत्र के बारे में जानते हैं जिस पर रामलला की मूर्ति स्थापित होने जा रही है? आइए इसके बारे में और जानें.

Latest News
Ram Mandir Rituals: राम यंत्र पर स्थापित की जाएगी रामलाल की मूर्त��ि, जानिए यंत्र के बारे में और बहुत कुछ

Ramlala pran pratishtha rituals

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान राम यंत्र पर रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी. राम यंत्र पर ही रामलला विराजमान होंगे.आइए ऐसे जानते हैं राम यंत्र के बारे में...

राम यंत्र
ज्योतिष शास्त्र में यंत्रों का विशेष महत्व है. यंत्रों का उपयोग किसी विशेष पूजा के लिए या देवताओं को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. राम यंत्र भी इनमें से एक है और इसका विशेष महत्व है.

राम यंत्र का डिज़ाइन
राम यंत्र चौकोर आकार का है. जिस पर आठ कमल की पंखुड़ियां हैं और उन पर कुछ विशेष मंत्र लिखे हुए हैं. इसके अलावा राम यंत्र के चारों ओर विशेष मंत्र भी हैं.

राम यंत्र के केंद्र में त्रिकोण का महत्व
राम यंत्र में आठ पंखुड़ियां और छह त्रिकोण हैं. जिसमें कुछ खास शब्द लिखे हुए हैं. इसके अलावा यंत्र के केंद्र में 'रा रामाय नमः' मंत्र लिखा हुआ है. राम यंत्र को 'राम रक्षा यंत्र' भी कहा जाता है.

राम यंत्र भोजपत्र पर तैयार किया जाता है
राम यंत्र भोजपत्र पर तैयार किया जाता है. इसके लिए अनार के पेड़ की कलम, केसर की स्याही का उपयोग किया जाता है. राम यंत्र बनाने के बाद यंत्र को सक्रिय कर दिया जाता है.

कहां से खरीदें?
आजकल आप बाजार में पूजा सामग्री बेचने वाली दुकानों से विभिन्न धातुओं के राम यंत्र खरीद सकते हैं. राम यंत्र को घर में स्थापित करने से पहले उसे शुद्ध किया जाता है और विशेष रूप से पूजा की जाती है.

राम यंत्र के लाभ
घर में राम यंत्र स्थापित करने से जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. पैसा कोई मायने नहीं रखता और आप कई तरह की समस्याओं से दूर रहते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement