Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lucky Flower: इस फूल को देखने भर से चमक उठेगी किस्मत, साल में बस एक बार ही खिलता है ये दुर्लभ पुष्प

Lucky Flower: अगर आप इस फूल को खिलते हुए भी देख लेते हैं तो यह आपकी किस्मत को चमका सकता है.

Lucky Flower: इस फूल को देखने भर से चमक उठेगी किस्मत, साल में बस एक बार ही खिलता है ये दुर्लभ पुष्प

ब्रह्म कमल पुष्प

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फूलों को लोग बहुत ही अधिक महत्व देते हैं बात चाहे सजावट करने की हो या फूलों (Flowers) को अर्पित कर भगवान की पूजा (Flower Use For God Worship) करने की लोग हर जगह पर फूलों का इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो फूलों को बहुत ही साधारण माना जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि भारत में एक फूल ऐसा भी है जिसे बहुत ही भाग्यशाली (Lucky Flower) माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार, अगर आप इस फूल को देख भी लेते है तो इससे आपकी किस्मत चमक जाती है. हम ब्रह्म कमल पुष्प (Brahma Kamal) की बात कर रहे हैं. यह फूल को ब्रह्मा जी का प्रतिरूप माना जाता है. ऐसी भी मान्यताएं है कि ब्रह्म कमल (Brahma Kamal) फूल के खिलने पर भगवान विष्णु की शैया दिखाई देती है. 

यहां पाया जाता है ब्रह्म कमल 
यह फूल हिमालय की तराई वाले क्षेत्रों में पाया जाता है. ब्रह्म कमल फूल साल में सिर्फ एक बार ही खिलता है. उत्तराखंड में ब्रह्म कमल की खेती भी की जाती है यह फूल उत्तराखंड का राज्य पुष्प भी है. यह फूल साल में सिर्फ एक बार ही खिलता है इसलिए इसे देखना शुभ माना जाता है. ब्रह्म कमल फूल पिंडारी, जपला, रूपकुंड, ब्रिज गंगा की घाटी और केदारनाथ में पाया जाता है. इस फूल का सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि औषधीय महत्व भी है. 

यह भी पढ़ें: बसंत पंचमी के दिन धोबिन क्यों देती हैं विवाहित महिलाओं को सुहाग? जानिए क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा

फूल का धार्मिक महत्व
हिंदू धर्म में इस फूल को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. 'ब्रह्म कमल' को ब्रह्मा का कमल माना जाता है. यह पुष्प मां नंदा का प्रिय पुत्र भी माना जाता है. फूल को नंदा अष्टमी के दिन तोड़ा जाता है. ब्रह्म कमल को खिलते हुए देखना बहुत ही भाग्यशाली होता है. अगर कोई व्यक्ति इसे खिलते हुए देखता है तो उसे जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

ब्रह्म कमल का औषधीय महत्व
ब्रह्म कमल का न सिर्फ धार्मिक महत्व है बल्कि इसका औषधीय महत्व भी है. इस फूल में 174 अलग-अलग फॉर्मलेशंस पाए गए हैं. वैज्ञानिकों ने इस फूल की 31 से भी ज्यादा प्रजातियों को खोज निकाला है. ब्रह्म कमल का उपयोग जलने, सर्दी-जुकाम और हड्डी के रोगों में किया जाता है. फूल से निकलने वाले पानी को पीने से थकान भई दूर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement