Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rohini Nakshatra: रोहिणी नक्षत्र में जन्में लोगों में होती हैं कई खास विशेषताएं, इन क्षेत्रों में करियर बनाने से मिलती है सफलता

Rohini Nakshatra: सभी 9 ग्रह जातकों के जीवन पर कई तरह से प्रभाव डालते हैं. जातक के जीवन पर सिर्फ ग्रह ही नहीं बल्कि नक्षत्र भी अपना प्रभाव छोड़ते हैं.

Rohini Nakshatra: रोहिणी नक्षत्र में जन्में लोगों में होती हैं कई खास विशेषताएं, इन क्षेत्रों में करियर बनाने स��े मिलती है सफलता

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में ज्योतिषीय मान्यताों के अनुसार माना जाता है कि व्यक्ति का पूरा जीवन उसकी कुंडली (Kundli) के आधार पर ही चलता है. व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों और नक्षत्रों (Nakshatra) की स्थिति से व्यक्ति की कुंडली बनती है और इसी के प्रभावे से व्यक्ति का जीवन चलता है. सभी 9 ग्रह जातकों के जीवन पर अलग-अलग तरह से प्रभाव डालते हैं. जातक के जीवन पर सिर्फ ग्रह ही नहीं बल्कि नक्षत्र (Grah Nakshatra) भी अपना प्रभाव छोड़ते हैं. इन्हीं सब ग्रह नक्षत्रों (Grah Nakshatra) से ही व्यक्ति के जीवन की दिशा तय होती है.

वैदिक ज्योतिष में होते हैं 27 नक्षत्र (27 Nakshatra In Vedic Astrology)
आकाशमंडल में मौजूद कुल 27 नक्षत्र होते हैं जिन्हें राजा दक्ष की 27 कन्याओं के रूप में जाना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार राजा दक्ष की इन सभी बेटियों का विवाह चंद्रदेव से हुआ था. इन सभी में से राजा दक्ष की रोहिणी बेटी सबसे सुंदर थी. यहीं वजह हैं कि रोहिणी नक्षत्र को शुभ माना जाता है. रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) का सभी 27 नक्षत्रों में चौथा स्थान होता है. रोहिणी नक्षत्र के तारों की संख्या 5 होती है. रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) के स्वामी ग्रह चंद्रमा को माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) में जन्में जातकों की खासियत के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें - Vastu Tips For Shami Plant: बड़ा चमत्कारी होता है शमी का पौधा, सही दिशा में लगाने से शनिदेव होते हैं प्रसन्न

रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra)
- रोहिणी नक्षत्र को वृष राशि से संबंधित माना जाता है और इसका संबंध जामुन के पेड़ से होता है. रोहिणी नक्षत्र में पैदा हुए लोगों को जामुन के पेड़ की पूजा करनी चाहिए.
- रोहिणी नक्षत्र के जातक को जामुन और जामुन से बनी किसी चीज का सेवन भी नहीं करना चाहिए और भूलकर भी जामुन के पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.
- रोहिणी नक्षत्र में जन्में जातक बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं. इनकी बड़ी-बड़ी आंखें होती है, तेजस्वी पद प्रतिष्ठा होती है, इनकी कला संगीत के क्षेत्र रूचि होती है.

लोकप्रिय होते है रोहिणी नक्षत्र में जन्में लोग (Rohini Nakshatra Famous Personalities)
- रोहिणी नक्षत्र में जन्में लोग बहुत ही चंचल होते हैं. इन लोगों का मन रचनात्मक कार्यों में अधिक लगता है. यह हमेशा ही अपने लक्ष्य को लेकर बहुत ही गंभीर रहते हैं.
- रोहिणी नक्षत्र में जन्में जातक पिता से अधिक महत्व माता को देते हैं. यह व्यस्थित रूप से काम करना पसंद करते हैं और खुले विचारों वाले होते हैं. 
- रोहिणी नक्षत्र के लोग हमेशा सही मार्ग पर चलते हैं और इसी वजह से यह समाज में बहुत ही प्रसिद्ध होते हैं. इनकी मधुर वाणी और विचारों से समाज के लोग प्रभावित हो जाते हैं.
- इनका जीवनसाथी के साथ भी अच्छा तालमेल रहता है जिस वजह से रोहिणी नक्षत्र के जन्में जातकों का वैवाहिक जीवन भी अच्छा रहता है.
- यह जहां भी अपना भाग्य आजमाते हैं इन्हें पूरी सफलता मिलती है. यह हमेशा चीजों को बदल कर अपना भाग्य आजमाते रहते हैं. 
- इन्हें घूमने फिरने का भी बहुत शौक होता है और इनका परिवार और दोस्तों के साथ भी अच्छा संबंध होता है.

यह भी पढ़ें - Age Prediction: कलाई पर बना मणिबंध बता देगा कितने साल जिएंगे आप, इस रेखा से मिलता है अल्पआयु का भी ये संकेत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement