Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mandir Niyam: मंदिर से निकलते समय घंटी बजना क्यों होता है मना, ये छोटी भूल पड़ सकती है भारी

Mandir Me Ghanta Bajane ke Niyam: मंदिर की घंटी वास्तु टिप्स: कई लोग मंदिर में घुसते और निकलते दोनों समय घंटी जरूर बजाते है लेकिन क्या आपको पता है कि मंदिर से बाहर निकलते समय घंटी बजाना सही नहीं होता है?

Latest News
Mandir Niyam: मंदिर से निकलते समय घंटी बजना क्यों होता है मना, ये छोटी भूल पड़ सकती �है भारी

मंदिर में घंटी बजाने के नियम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हिंदू धर्म में मंदिर में घंटी बजाने का विशेष महत्व है. भगवान की पूजा में घंटी बजाने की परंपरा है. घंटी सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है. घंटियों की ध्वनि बहुत शुभ भी मानी जाती है. ज्योतिष ही नहीं, विज्ञान भी हमें बताता है कि घंटियां हवा में तैर रहे सूक्ष्म विषाणुओं और जीवाणुओं को मार देती हैं. लेकिन मंदिर में घंटी बजाने के नियम भी हैं. मंदिर में घुसते हुए घंटी बजाना शुभ होता है लेकिन लौटते समय मंदिर की घंटी बजाना सही नहीं माना गया है.

हनुमान जयंती कल, जान लें महिलाओं के लिए बजरंगबली की पूजा के क्या हैं नियम?

मंदिरों में घंटियां बजाने की प्रथा
मंदिर में घंटियां बजाकर भगवान की आरती की जाती है. मंदिर के मुख्य द्वार के सामने घंटी लटकाई गई है. कई लोग मंदिर में प्रवेश करते समय घंटी बजाते हैं. लेकिन कई लोग मंदिर से बाहर निकलते समय घंटी बजाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर से बाहर निकलते समय घंटी बजाना बिल्कुल भी शुभ नहीं होता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न हो सकती है.

मंदिर में प्रवेश करते समय घंटी बजाने से मंदिर के अंदर एक ध्वनि तरंग उत्पन्न होती है. इस ध्वनि तरंग का शुभ प्रभाव मंदिर में मौजूद सभी लोगों पर पड़ता है. स्कंद पुराण में शब्दों की महिमा का वर्णन किया गया है. वास्तु शास्त्र में भी इसका महत्व बताया गया है.

ॐ ध्वनि का माहात्म्य  
जब भी कोई मंदिर के प्रवेश द्वार पर लगी भारी घंटी को बजाता है तो ओम की ध्वनि उत्पन्न होती है. ॐ को इस ब्रह्माण्ड की मूल ध्वनि माना जाता है. यह शब्द असंभव रूप से शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है. साथ ही ॐ ध्वनि से चारों ओर एक तीव्र तरंग उत्पन्न होती है. इसीलिए मंदिर के प्रवेश द्वार पर घंटी बजाने की प्रथा है. फलस्वरूप वातावरण शुद्ध होता है.

राम नवमी के 6 दिन बाद ही क्यों मनाई जाती है हनुमान जयंती, जानें इसके पीछे का रहस्य

वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर से बाहर निकलते समय घंटी नहीं बजानी चाहिए. कई लोग मंदिर से निकलते समय बिना सोचे-समझे घंटी बजा देते हैं. लेकिन ज्योतिषियों का कहना है कि बाहर जाते समय दोबारा घंटी बजाने से सकारात्मक ऊर्जा की तरंग नष्ट हो जाती है. इसलिए मंदिर में प्रवेश करते समय घंटी बजाएं लेकिन बाहर निकलते समय घंटी कभी न बजाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement