Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sakat Chauth 2024: आज रखा जाएगा सकट चौथ का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि और चांद निकलने का समय

सकट चौथ पर व्रत रखने से माता पार्वती और भोलेनाथ के पुत्र गणेश जी संतान पर आए सभी दुखों को दूर करते हैं. इस व्रत को खासकर मां करती है. सकट चौथ हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाता है. इस दिन व्रत रखने से भगवान गणेश जी कृपा प्राप्त होती है.

Latest News
Sakat Chauth 2024: आज रखा जाएगा सकट चौथ का व्रत, जानें  शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि और चांद निकलने का समय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल की शुरुआत के साथ ही पहले महीने में आने वाली सकट चौथ को संकष्टी चतुर्थी, तिलकुट और माघ चतुर्थी भी कहा जाता है. इस दिन भगवान गणेश जी के लिए व्रत रखा जाता है. साथ ही चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही यह व्रत पूर्ण होता है. सकट चैथ पर व्रत रखने से माता पार्वती और भोलेनाथ के पुत्र गणेश जी संतान पर आए सभी दुखों को दूर करते हैं. इस व्रत को खासकर मां करती है. सकट चौथ हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाता है. इस दिन व्रत रखने से भगवान गणेश जी कृपा प्राप्त होती है. संतान के दुख दर्द और समस्याएं खत्म हो जाती है. घर में सुख समृद्धि आती है. आइए जानते है इस बार कब रखा जाएगा सकट चौथ का व्रत, इसका शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि और चंद्र निकलने का समय क्या होगा...

इस दिन होगी सकट चौथ

इस बार सकट चौथ 28 या 29 जनवरी की तारीख को लेकर ज्यादार लोग असमंजस में पड़ रहे हैं, पंचांग के अनुसार, सकट चैथ 29 जनवरी को ही रहेगी. कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 29 जनवरी को सुबह 6 बजकर 10 मिनट से शुरू होगी. यह अगले दिन 30 जनवरी को 8 बजकर 54 मिनट पर सामप्त होगी. 

इस समय दें चंद्रमा को जल

सकट चौथ पर चंद्रमा को जल देने का बड़ा महत्व है. इसी लिए सकट चैथ पर व्रती चंद्रमा को जल देने के बाद व्रत पारण करें. चंद्रमा को बिना जल दिये यह व्रत अधूरा माना जाता है. चंद्रमा को जल अर्पित करने का समय 9 बजकर 10 मिनट है. हालांकि यह देश के अलग अलग हिस्सों के हिसाब से बदल सकता है. 

यह है पूजा विधि  

संकट चतुर्थी पर पूजा विधि बेहद सरल है. भगवान गणेश जी की कृपा प्राप्त करने के लिए सुबह स्नान ध्यान करने के बाद भगवान गणेश जी की पूजा करें. व्रत का संकल्प लें. सूर्यास्त के बाद फिर से स्नान करके साफ सुथरे कपड़े पहनें. इसके बाद भगवान गणेश जी की मूर्ति के पास कलश में जल भरकर रख दें. भगवान को धूप दीप देने के बाद उन्हें लड्डू, अमरूद, शकरकंद, गुड़ और घी का भोग लगाये. भगवान का ध्यान करें. 

सकट चौथ पर करें ये उपाय

अगर आपकी संतान संबंधी कोई मनोकामना अधूरी है तो इस दिन एक उपाय कर सकते हैं. इसके लिए श्री गणेश की पूजा में पान का इस्तेमाल करें. मां लक्ष्मी को भी पान अति प्रिय है. कहा जाता है कि सकट चौथ पूजन में भगवान श्री गणेश जी को पान अर्पित करने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं. सभी तरह की परेशानियों को खत्म करती हैं और कृपा बनाती हैं. इसका पूजा में विशेष महत्व होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement