Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan 2024: इस प्रभावशाली मंत्र से भय, रोग और कष्ट से मिलती है मुक्ति, सावन में जरूर करें जाप

Mahamrityunjaya Mantra: सावन में शिव जी (Shiv ji) को प्रसन्न करने के लिए प्रभावशाली मंत्र महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना बेहद लाभदायक माना गया है.

Latest News
Sawan 2024: इस प्रभावशाली मंत्र से भय, रोग और कष्ट से मिलती है मुक्ति, सावन में जरूर करें जाप

इस प्रभावशाली मंत्र से भय, रोग और कष्ट से मिलती है मुक्ति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित सावन का पावन महीना 22 जुलाई 2024 (Sawan 2024) से शुरू हो रहा है, जिसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा.  इस दौराना भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना (Shiv Puja) करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस पूरे महीने में भगवान भोलेनाथ के भक्त उनकी पूजा करते हैं, सात्विक भोजन करते हैं और सोमवार को व्रत (Somvar Vrat) रखते हैं.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन में शिव जी (Shiv ji) को प्रसन्न करने के लिए प्रभावशाली मंत्र महामृत्युंजय (Mahamrityunjaya Mantra) मंत्र का जाप करना बेहद लाभदायक माना गया है. मान्यता है कि सावन में महामृत्युंजय मंत्र करने से व्यक्ति की तमाम अधूरी इच्छाएं पूरी हो जाती है.

 महामृत्युंजय मंत्र (Mahamrityunjaya Mantra)

ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः 
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् 
ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ

सावन में महामृत्युंजय मंत्र जाप का क्या है महत्व (Maha Mrityunjaya Mantra in Sawan)

 शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव के अनेक स्वरूपों में एक महामृत्युंजय स्वरूप भी है और इसलिए महादेव को मृत्युंजय भी कहा जाता है. इस मंत्र में शिव के महामृत्युंजय स्वरूप से आयु की रक्षा प्रार्थना की गई है. ऐसी मान्यता है कि इस मंत्र में अकाल मृत्यु तक को टालने की शक्ति होती है. 


यह भी पढ़ें: Chaturmas में इन 4 राशियों का चमकेगा भाग्य, बरसेगी भगवान शिव और विष्णु जी की कृपा


 

मृत्यु निश्चित है लेकिन पौराणिक ग्रंथों के अनुसार अगर इसका नियम अनुसार पालन किया जाए तो व्यक्ति मृत्यु के मुंह से भी बाहर आ सकता है और इसके उच्चारण से साधक को लंबी आयु मिलती है. इसके अलावा ये भय, रोग,कष्ट सबको दूर करता है.

सावन में बढ़ जाती है महामृत्युंजय मंत्र की शक्ति
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सावन में महामृत्युंजय मंत्र की शक्ति और भी बढ़ जाती है.  शास्त्रों की मानें तो सावन में महामृत्‍युंजय मंत्र का जप करने से अनेक रोगों से मुक्ति मिल सकती है और पापों से छुटकारा मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement