Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan 2024: सावन में शिवलिंग पर जरूर अर्पित करें ये 6 चीज, मन की हर इच्छा पूरी करेंगे महादेव

महादेव की पूजा अर्चना के लिए सावन का महीना सबसे खास होता है. इसकी वजह सावन में ही मां पार्वती द्वारा कड़ी तपस्या के बाद महादेव को शादी के लिए प्रसन्न करना था. 

Latest News
Sawan 2024: सावन में शिवलिंग पर जरूर अर्पित करें ये 6 चीज, मन की हर इच्छा पूरी करेंगे महादेव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sawan Upay 2024: सावन माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह को भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना के लिए सबसे शुभ माना जाता है, जो भी भक्त इस महीने में महादेव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करता है. महादेव उनकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. अगर आपकी भी कोई इच्छा अधूरी है तो सावन के माह में कुछ उपाय और शिवलिंग पर इन 6 चीजों को अर्पित करना शुरू कर दें. इससे आपके सभी काम बनते चले जाएंगे. जीवन में कष्ट और दुखों का खात्मा होने के साथ ही सुख और समृद्धि आएगी. आइए जानते हैं किन 6 चीजों को चढ़ाने से प्रसन्न हो जाएंगे भगवान शिव और माता पार्वती...

इसलिए खास माना जाता है सावन का महीना

सावन का महीना भोलेनाथ को समर्पित है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती धरती पर आते हैं. वह अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूर्ण करते हैं. बताया जाता है यह वह महीना है, जिसमें घेर तपस्या कर मां पार्वती ने महादेव को विवाह के लिए प्रसन्न किया था. ऐसे में भगवान की पूजा के साथ ही सावन में शिवलिंग पर इन 6 चीजों को अर्पित करना बहुत ही शुभ माना गया है, आइए जानते हैं कौन सी हैं वे 6 चीजें... 

शमी का पत्ता 

भगवान शिव की पूजा अर्चना के साथ ही शिवलिंग पर जल अर्पित करने के साथ ही शमी के पत्ते जरूर अर्पित करें. इससे महादेव प्रसन्न होते हैं. इसकी वजह शमी का पत्ता भगवान को बेहद पसंद होना है. शिवलिंग पर शमी का पत्त अर्पित करने से शनि के प्रकोप और साढ़े साती और ढैय्या के प्रभाव से भी मुक्ति मिलती है. अगर आप कर्क, वृश्चिक, कुंभ, मकर या मीन राशि से हैं तो यह उपाय जरूर करें. 

बेलपत्र के पत्ते

बेलपत्र भगवान की सबसे प्रिय हैं. बेलपत्र के पेड़ की उत्तपति मां पार्वती के पसीने से हुई है. मान्यता है कि मंदार पर्वत पर मां पार्वती का पसीने गिरने से बेलपत्र की उत्पत्ति हुई थी. यही वजह है कि शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित किया जाता है. इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. 

काले तिल

शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करना भी शुभ होता है. इससे शनि की कू दृष्टी से छुटकारा मिलता है. भगवान शिव के साथ ही शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. व्यक्ति के सभी काम बनते चले जाते हैं. 

हरी मूंग की दाल

ज्योतिष में सावन महीने में​ शिव पूजा के साथ शिवलिंग पर हरी मूंग की दाल अर्पित करें. कम से कम मूंग की दाल के 108 दाने शिवलिंग पर चढ़ाने मनोकामना की पूर्ति होती है. महादेव प्रसन्न होते हैं. 

अक्षत अर्पित करें

भगवान शिव की पूजा में अक्षत का इस्तेमाल किया जाता है. भगवान को साबुत अक्षत चढ़ाने से व्यक्ति को जीवन में धन धान्य की प्राप्ति होती है. जीवन के कष्ट मिट जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement