Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan Shivling Puja: सावन में सिर्फ बेलपत्र ही नहीं, शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं ये 5 पत्ते, कृपा करेंगे महादेव

सावन के महीने में भगवान शिव के भक्त महादेव को प्रसन्न करने का हर प्रयास करते हैं. इसके लिए शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से लेकर बेलपत्र चढ़ाते हैं, अगर आपको बेलपत्र नहीं मिल रहे हैं तो इन पांच चीजों को भी भगवान शिव को अर्पित कर सकते हैं. 

Sawan Shivling Puja: सावन में सिर्फ बेलपत्र ही नहीं, शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं ये 5 पत्ते, कृपा करेंगे महादेव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Sawan 2023 Shivling Puja) सावन के महीना भगवान भोलेनाथ को सबसे ज्यादा प्रिय होता है. माना जाता है कि इस महीने में वे माता पार्वती के साथ पृथ्वी लोक का चक्कर लगाते हैं. भगवान शिव अपने भक्तों की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. यही वजह है कि सावन के महीने में शिव मंदिरों में भोलेनाथ के भक्तों की भीड़ लगी रहती है. इस महीने में भगवान को प्रसन्न करने के लिए लोग शिवलिंग पर जलाभिषेक से बेल पत्र अर्पित करते हैं. माना जाता है कि भगवान शिव को बेलपत्र बहुत पसंद होता है. ऐसे में बेलपत्र चढ़ाने से भगवान शिव मनोकामना को पूर्ण करते हैं. वहीं कई बार बेलपत्र नहीं मिल पाते हैं. ऐसी स्थिति में आप इन पांच चीजों को भी भगवान भोलेनाथ को अर्पित कर सकते हैं. इसे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर जीवन में सुख शांति देते हैं. इन चीजों को आप बेल पत्र के साथ भी चढ़ा सकते हैं.

भगवान शिव को चढ़ाएं शमी के पत्ते

शिव पुराण के अनुसार, महादेव को बेलपत्र के साथ ही शमी के पत्ते भी बहुत ही पसंद होते हैं. इन्हें अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. शमी के पत्तों को भगवान गणेश जी को भी चढ़ाना चाहिए. इसके लिए पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करेंत. इसके बाद ​शमी के पत्तों को अर्पित करना चाहिए. इन पत्तों को जल के लोटे में भी डाल सकते हैं. 

Vastu Tips: घर में ये गलतियां बन सकती हैं कंगाली की वजह, नहीं किया सुधार तो बना रहेगा आर्थिक संकट

दूर्वा घास का भी है महत्व

किसी भी पूजा अर्चना और हवन में दूर्वा घास का बहुत अधिक महत्व होती है. यह आम घास थोड़ी अलग होती है. दूर्वा घास को अमृत कर मान्यता दी गई है. भगवान शिव भी इस घास को बेहद पसंद करते हैं. अगर आप बेलपत्र नहीं चढ़ा पा रहे हैं तो सावन में भगवान शिव पर दूर्वा घास चढ़ा दें. इसे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. भगवान मनोकामना पूर्ण करने के साथ ही दीर्घायु का आशीर्वाद देते हैं. 

पीपल के पत्ते भी कर सकते हैं अर्पित

अगर सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए बेलपत्र नहीं मिल रहा है तो परेशान न हो. भगवान शिव पर पीपल के पत्तों को भी अर्पित कर सकते हैं. जल चढ़ाने के साथ ही शिवलिंग पर महादेव का नाम लेकर पीपल केक पत्तों को चढ़ा दें. मान्यता है कि अमावस्या के दिन शिवलिंग पर पीपल के पत्ते चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. इस दिन पीपल का पत्ता चढ़ाने पर भगवान सच्चे दिल से मांगी गई, सभी इच्छाओं को पूर्ण कर देते हैं. साथ ही व्यक्ति को कष्ट और दुखों से मुक्ति मिल जाती है. 

Sawan Auspicious Dream: सावन में सपने में नजर आए ये चीजें तो समझ लें प्रसन्न हैं भोलेनाथ, बाबा की कृपा से पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

भगवान शिव को चढ़ाएं भांग के पत्ते

भगवान शिव को भांग भी बेहद पसंद है. कुछ जगहों पर भोलेनाथ के प्रसाद के रूप में भांग बांटी जाती है. ऐसे में सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने क लिए भांग के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं. इसे महादेव प्रसन्न होते हैं. भगवान शिव आपकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर घर में चल रही तंगी, परेशानी को खत्म कर देते हैं. सभी तरह क कष्टों से मुक्त कर जीवन में सुख समृद्धि देते हैं. 

शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं धतूरा

बेलपत्र की तरह ही भोलेनाथ को धतूरा या उसके पत्ते भी बहुत ज्यादा पसंद है. आप धूतरे के पत्तों के साथ ही इसका फल भी शिवलिंग पर अर्पित कर सकते हैं. जलाभिषेक के बाद भगवान शिव पर धतूरा और उसके पत्ते अर्पित कर दें. इसे महादेव की विशेष कृपा मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement