Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan Shivratri 2023 Date: आज है सावन की शिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त-पूजन विधि और भोलेनाथ को प्रसन्न करने के उपाय

सावन की शिवरात्रि बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है. इसका सबसे ज्यादा महत्व होता है. सावन की शिवरात्रि पर कांवड़िये हरिद्वार से जल लाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं. आइए जानते हैं. इस बार शिवरात्रि, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि के साथ भगवान को प्रसन्न करने के उपाय

Latest News
Sawan Shivratri 2023 Date: आज है सावन की शिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त-पूजन विधि और भोलेनाथ को प्रसन्न करने के उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Sawan Shivratri Date Shubh Muhurat Or Upay) हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, इस महीने में भगवान भोलेनाथ माता पार्वती के साथ पृथ्वी भ्रमण पर निकलते हैं. भगवान शिव इस माह सभी दिल से मांगी गई, सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 16 सोमवार के अलावा सावन के सोमवार करने पर मनपसंद वर मिलता है. वहीं इस माह में कांवड़ लाने की प्रथा ही है. इस माह आने वाली शिवरात्रि को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. शिवाल्यों में शिवभक्तों की भारी भिड़ के बीच बोल बम की आवाज से शिवाल्य गुंज उठते हैं. भगवान शिव को समर्पित ​त्योहार यानी शिवरात्रि चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. कहा जाता है इस दिन भगवान शिव का प्रकाट्य हुआ था. वहीं शिव जी की शादी भी इस दिन हुई थी. आइए जानते हैं शिवरात्रि का दिन, समय, शुभ मुहूर्त और उपाय

हर महीने की चतुर्दशी को शिवरात्रि होती है, लेकिन सावन की शिवरात्रि का महत्व सबसे ज्यादा होता है. इस बार शिवरात्रि 15 जुलाई 2023 यानी शनिवार के दिन मनाई जाएगी. इस दिन हरिद्वार से कांवड़ लाने वाले लाखों कांवड़िये हरिद्वार से जल लाकर ​शिवलिंग पर जलाभिषेक करेंगे. इस दिन भोलेनाथ की पूजा, व्रत, मंत्र जाप और जागरण करने का भी बड़ा महत्व है. भगवान शिव मनोकमाना पूर्ण कर इच्छा अनुसार फल देते हैं. भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होने पर जीवन में हर वो सुख देते हैं, जिसकी व्यक्ति कल्पना या कामना करता है.

Sawan Pradosh Vrat 2023: आज है सावन का पहला प्रदोष व्रत, जानें शुभ-मुहूर्त और भगवान शिव को प्रसन्न करने के उपाय

शिवरात्रि पर ये है पूजा का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें उपासना

सावन की शिवरात्रि पर सुबह स्नान करने के शिव पूजा का संकल्प लें. शिवलिंग पर जलाभिषेक करें. इस दौरान मन अपने अपनी कामना लेकर भगवान शिव का ध्यान करते हुए पंचोपचार पूजन करें. शिव जी के मंत्रों का जाप करें. इस दिन भगवान की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 7.21 बजे से रात 9.54 बजे तक का है. यह समय भगवान की आराधना करने का सबसे शुभ समय है. इसमें शिव मंत्रों का जाप करने के अलावा रुद्राष्टक या शिव स्तुति का पाठ भी कर सकते हैं. इसे भगवान शिव आपकी मनोकामनाओं को पूर्ण करेंगे. 

भगवान शिव को प्रसन्न करने के हैं ये खास उपाय

कल है सावन का पहला सोमवार, यहां देखें शिव को प्रसन्न करने का तरीका और रुद्राभिषेक के लिए शुभ मुहूर्त

धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

भगवान शिव को से अलग अलग मनोकामना की प्राप्ति के लिए कुछ अलग उपाय हैं. इसमें अगर आप धन प्राप्ति की कामना करते हैं तो शिवलिंग पर दूध, दही, शक्कर, घी, शहद और घी का अभिषेक करें. इसके बाद जल धारा अर्पित कर भगवान से धन प्राप्ति की प्रार्थना करें.

स्वास्थ्य और आरोग्य का मिलेगा आशीर्वाद

अगर घर में कोई व्यक्ति बीमार है. उसकी स्वास्थ्य की कामना करना चाहते हैं तो  इत्र से भगवान शिव का अभिषेक करें. इसके बाद जल अर्पित कर मंदिर में बैठकर "ॐ जूं सः माम पालय पालय" का 11 बार माला जाप करें. साथ ही रुद्राक्ष की माला भी धारण करे लें. इसे स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा. शरीर स्वस्थ और सभी रोग दूर हो जाएंगे.

विवाह में आ रही अड़चन

अगर आपकी संतान की आयु विवाह की हो गई है और शादी में अड़चन आ रही है तो शिवरात्रि पर ये उपाय कारगर हो सकता है. भगवान शिव से संतान के जल्द विवाह के योग की कामना के लिए शिवलिंग पर जलाभिषेक करें. इसके साथ ही संतान की आयु के बराबर बेल पत्र लेकर ​एक एक कर शिवलिंग पर अर्पित करें. यह करते समय "नमः शिवाय" कहें और जाप करें. 

Malmaas 2023: इस दिन से शुरू हो रहे मलमास, जानें भगवान विष्णु को समर्पित मास में क्या करें और क्या नहीं

संतान उन्नति के लिए उपाय

अगर आप की संतान परेशान और उसे सफलता नहीं मिल रही है तो संतान की उन्नति के लिए भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर घी और जलधारा अर्पित करें. इसके बाद सच्चे मन से भगवान शिव से संतान की उन्नति की प्रार्थना करें.

रोजगार में मिलने लगेगा लाभ

रोजगार में घाटा होने से परेशान हैं और धन लाभ नहीं मिल रहा है तो शिवरात्रि के दिन जलधारा से भगवान शिव को अभिषेक करें. शिव मंदिर में घी का दीपक जलाकर भगवान शिव के सामने अपनी इच्छा रख दें. इसे मनोकामना जल्द पूर्ण होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement