Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan Shivratri 2024: कब मनाई जाएगी सावन शिवरात्रि? जानें सटीक तारीख, पूजा और जल चढ़ाने का मुहूर्त

Sawan Shivratri Kab Hai: सावन में शिवरात्रि का बहुत ही अधिक महत्व होता है. इस दिन शिवभक्त व्रत करते हैं. इस दिन शिवालयों में खूब भीड़ लगती है.

Latest News
Sawan Shivratri 2024: कब मनाई जाएगी सावन शिवरात्रि? जानें सटीक तारीख, पूजा और जल चढ़ाने का मुहूर्त

Sawan Shivratri 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Sawan Shivratri Date: सावन का महीना चल रहा है. यह भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के लिए बहुत ही महत्व रखता है. सावन में शिवरात्रि का पर्व भी मनाया जाता है. इस दिन कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2024) वालों का जल चढ़ता है और भक्त व्रत और शिव जी की पूजा करते हैं. इस साल शिवरात्रि (Shivratri) किस दिन पड़ रही है चलिए आपको इस बारे में बताते हैं.

शिवरात्रि तारीख

इस बार सावन शिवरात्रि 2 अगस्त को पड़ रही है. सावन की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि 2 अगस्त को दोपहर 3:26 से शुरू होगी जो 3 अगस्त को 3:50 पर खत्म होगी. ऐसे में सावन शिवरात्रि का व्रत 2 अगस्त को रखा जाएगा. इसी दिन कांवड़ यात्रा का जल भी चढ़ेगा. कांवड़िएं शिवरात्रि को पूरे दिन शिवलिंग पर अभिषेक कर सकते हैं.


Kamika Ekadashi पर इस विधि से करें पूजा, इन मंगलकारी मंत्रों के जाप से दूर होंगे सभी दुख


सावन शिवरात्रि 2024 पूजा मुहूर्त

सावन में शिवरत्रि पर रात्रि प्रहर में पूजा की जाती है. शिवरात्रि पर पूजा का समय शाम को 7:11 से 9:49 तक रहेगा. दूसरे पहर का शुभ मुहूर्त रात को 9:49 से रात को 12:27 तक है. तृतीय प्रहर का मुहूर्त 12:27 से 3:06 (3 अगस्त) तक होगा. चौथे प्रहर की पूजा का समय रात को 3:06 से 5:44 तक का है.

ऐसे करें शिवलिंग पर अभिषेक

शिवरात्रि पर शिवलिंग पर भोलेनाथ को जल चढ़ाएं. शिवलिंग पर जल के साथ ही फूल, शहद, दही, धतूरा, बेलपत्र आदि भी अर्पित करें. शिव जी को कच्चे दूध और गंगाजल से अभिषेक करना शुभ माना जाता है. शिवलिंग पर जल चढ़ाने मात्र से शिवजी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सभी कष्ट और दुखों को दूर करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement