Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan Somwar Vrat 2023: कल है सावन का पहला सोमवार, यहां देखें शिव को प्रसन्न करने का तरीका और रुद्राभिषेक के लिए शुभ मुहूर्त

Sawan Somwar Vrat Vidhi: सावन में सोमवार के व्रत का विशेष महत्व होता है. यह दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए खास माना जाता है.

Latest News
Sawan Somwar Vrat 2023: कल है सावन का पहला सोमवार, यहां देखें शिव को प्रसन्न करने का तरीका और रुद्राभिषेक के लिए शुभ मुहूर्त

Sawan Somwar Vrat 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सावन का महीना (Sawan Month 2023) 4 जुलाई 2023 से शुरू हो चुका है. अधिकमास के कारण सावन (Sawan Month 2023) दो महीने का होगा. जिसमे 59 दिन होंगे और इस बार सावन में 8 सोमवार के व्रत (Sawan Somwar Vrat 2023) रखे जाएंगे. सावन में सोमवार के व्रत (Sawan Somwar Vrat 2023) का विशेष महत्व होता है. यह दिन भगवान शिव (Sawan Somwar Puja Vidhi) को प्रसन्न करने के लिए खास माना जाता है.

अब सावन महीने का पहला सोमवार (Sawan Somwar Puja Vidhi) आने वाला है. सावन का पहला सोमवार (Sawan Somwar Puja Vidhi) 10 जुलाई 2023 को है. सोमवार को शिव जी की पूजा (Sawan Somwar Puja Vidhi) और रुद्राभिषेक करके आप पुण्य प्राप्त कर सकते हैं. तो चलिए आपको सावन के सोमवार के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि (Sawan Somwar Vrat 2023) के बारे में बताते हैं.

हनुमान जी की कृपा के लिए करें इन चमत्कारिक मंत्रों का जाप, बजरंगबली लगाएंगे बेड़ा पार

सावन सोमवार पूजा शुभ मुहूर्त (Sawan Somwar Vrat Puja Vidhi)
सावन के पहले सोमवार के दिन सुबह 6ः43 तक अष्टमी तिथि रहेगी. इस दिन सुकर्मा योग दोपहर 12ः34 तक है और पंचक का समय 5ः30 से 6ः59 तक रहेगा. सावन सोमवार का शुभ मुूहूर्त दोपहर 11ः59 से 12ः54 तक है. सावन के पहले सोमवार पर रुद्राभिषेक का समय 9 जुलाई की शाम से लेकर 10 जुलाई को 6ः43 तक रहेगा. सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करना शुभ माना जाता है.

सावन सोमवार पर पंचक का साया (Sawan Somwar 2023)
सावन के पहले सोमवार के दिन पंचक हैं. ऐसे में इस दिन पंचक के साये में व्रत रखा जाएगा. पंचक 10 जुलाई को शाम 6 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होंगे. पंचक के समय शुभ काम और पूजा करने की मनाही होती हैं, लेकिन पंचक में भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं. ऐसे में आप सावन सोमवार का व्रत और पूजा कर सकते हैं.

आज रखा जाएगा सावन का भानु सप्तमी व्रत, कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए इस विधि से करें पूजा

सावन सोमवार व्रत विधि (Sawan Somwar Vrat Vidhi)
- सावन सोमवार के दिन सुबह जल्द उठकर स्नान करने के बाद शिव जी का जलाभिषेक करें. भगवान शिव के साथ ही देवी पार्वती और नंदी महाराज को भी जल अर्पित करें.
- शिवलिंग पर पंचामृत से रुद्राभिषेक करें और बेलपत्र अर्पित करें. इसके साथ ही शिवलिंग पर धतूरा, भांग, आलू, चंदन चावल भी चढ़ाएं.
- भगवान शिव मां पार्वती और गणेश जी की पूजा करें और भगवान शिव के समक्ष घी का दीपक जलाएं.
- इस दिन व्रत रखें और सात्विक भोजन करें. आप व्रत में फलाहार भी कर सकते हैं. सोमवार के दिन भगवान शिव का ध्यान करते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement