Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sharad Purnima 2023 Upay: आज शरद पूर्णिमा पर ये आसान उपाय भर देंगे तिजोरी, माता लक्ष्मी की होगी सीधी कृपा

शरद पूर्णिमा पर धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ होता है. इस दिन माता की पूजा करने पर मां लक्ष्मी का अशीर्वाद प्राप्त होता है. धन की देवी घर में सुख समृद्धि प्रदान करती हैं. 

Latest News
Sharad Purnima 2023 Upay: आज शरद पूर्णिमा पर ये आसान उपाय भर देंगे तिजोरी, माता लक्ष्मी की होगी सीधी कृप��ा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आश्विन मास में पड़ने वाली पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहा जाता है. इस बार शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर 2023 दिन शनिवार की है. शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा की रोशनी में आने वाली खीर को खाना बेहद लाभदायक होता है. इसके अलावा अगर आप धन की कमी से जूझ रहे हैं तो इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ होता है. इस दिन माता की पूजा करने पर मां लक्ष्मी का अशीर्वाद प्राप्त होता है. धन की देवी घर में सुख समृद्धि प्रदान करती हैं. आइए जानत हैं माता रानी की कृपा पाने के लिए शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की पूजा विधि और उपाय... 

शरद पूर्णिमा पर ऐसे करें माता लक्ष्मी की पूजा

पंचांग के अनुसार, इस बार शरद पूर्णिमा तिथि 28 अक्टूबर 2023 को पड़ेगी. वैसे तो पूर्णिमा हर माह आती है, लेकिन शुक्ल पक्ष की पंद्रहवीं तिथि में पड़ने वाली शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है. पूर्णिमा पर भगवान विष्णु के साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन भगवान को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है. पूर्णिमा का व्रत करना भी शुभ होता है. शरद पूर्णिमा विशेष महत्व रखती है. इसे कोजागरी पूर्णिमा और रास पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस दिन कुछ एक उपाय करने से भी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

शरद पूर्णिमा पर इस समय होगा चंद्रोदय

-इस बार शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. यह साल का आखिरी ग्रहण होगा. इसके साथ ही शनिवार को चंद्रमा शाम 5 बजकर 20 मिनट पर निकलेगा. चंद्रमा का पूर्वाह्न 04:17 बजे होगा और यह 29 अक्टूबर की रात को 01 बजकर 53 मिनट पर पूर्णिमा समाप्त होगी.

धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय 

-शरद पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए विधि विधान से पूजा और व्रत करना चाहिए. मान्यता है कि अगर आप धन की कमी या कर्ज से जूझ रहे हैं तो इस दिन व्रत रखें. इससे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी. धन की कमी दूर होगी. 

-शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने और मनचाहा आशीर्वाद पाने के लिए लक्ष्मी मंदिर में पान और सुपारी अर्पित करें. इससे माता की कृपा प्राप्त होगी. 

-शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए श्रीयंत्र का जाप करें. विधि विधान से स्थापित कर श्रीसूक्त या फिर मां लक्ष्मी जी का स्त्रोत्र पाठ करें. इन उपायों से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement