Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, नहीं तो दरवाजे से वापस लौट जाएंगी मां दुर्गा

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की साफ सफाई की जाती है. इस दौरान घर में जमा कुछ चीजों को बाहर निकाल देना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी का वास होता है. 

Latest News
Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, नहीं तो दरवाजे से वापस लौट जाएंगी मां दुर्गा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: पितृअमावस्या के अगले ही दिन 15 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रही है. इस बार माता रानी हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. यह बहुत ही शुभ होता है. माता रानी के नवरात्रि पर आने से पर विशेष रूप से तैयारी की जाती है. इसके लिए घर में साफ सफाई की जाती है. ऐसे में कुछ चीजों को घर से निकालना बेहद अच्छा होता है. यह घर में अशुभ होती हैं. साथ ही नकारात्मकता भी बाहर हो जाती है. घर में माता लक्ष्मी के आगमन के साथ सुख समृद्धि आती है. माता का नौ दिनों तक घर में वास होता है. आइए जानते हैं किन चीजों को घर से बाहर निकालना शुभ होता है...

    माता के घर में आगमन से पहले इन चीजों को कर देना चाहिए बाहर

    Pitru Paksha 2023: श्राद्ध पक्ष में करें काले तिल के ये अचूक उपाय, पितृदोष से मुक्ति के साथ मिलेगा धन प्राप्ति का आशीर्वाद 

    बंद घड़ी 

    घर में अगर कोई बंद घड़ी दिवार पर लगी हुई है या फिर रखी हुई है तो उसे तुरंत ही बाहर कर दें. यह घर में अच्छी नहीं मानी जाती है. खासकर त्यौहार और माता रानी के दिनों में यह अशुभ फल दे सकती है. इसे बचने के लिए बंद घड़ी को बाहर फेंक दें. 

    खंडित मूर्तियां

    कुछ लोग भगवान की खंडित मूर्तियों को घर में ही रख लेते हैं. ऐसे में नवरात्रि से पहले इन्हें घर से हटा देना चाहिए. ये मूर्तियां घर में नकारात्मकता को प्रभावित करती है. यह अशुभ होती है. इसे मां दुर्गा नाराज होती हैं. 

    खराब पड़े जूते चप्पल

    बहुत से लोगों के घर में जूते चप्पलों का जमावड़ा लगा रहता है. वह नए जूते चप्पलों को लाकर इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन घर से पुराने जूते चप्पलों को बाहर नहीं करते हैं. यह दरिद्रता लाते हैं. माता लक्ष्मी भी घर से नाराज होकर लौट जाती हैं. इसलिए इन जूते चप्पलों को बाहर कर दें. 

    तुलसी का पौधा

    घर में तुलसी का पौधा रखना बेहद शुभ होता है, लेकिन कभी भी सूखी तुलसी घर में नहीं रखनी चाहिए. इसे भगवान विष्णु जी क्रोधित होते हैं. माता लक्ष्मी भी ऐसे घर में प्रवेश नहीं करती हैं. यही वजह है कि खास रूप से नवरात्रि में अगर आपके घर में कोई सूखी तुलसी है तो उसे नदी या पानी में बहा दें. 

    Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि पर 30 साल बाद बन रहे ये 3 दुर्लभ संयोग, इन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा

    कूड़ा कचरा

    माता रानी कूड़ा कचरा और गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं करती, जहां भी इन चीजों को जमाव होता है. वहां पर माता रानी प्रवेश नहीं करती है. ऐसे नवरात्रि शुरू होने से पहले ही घर के जमा कूड़ा कचरा निकालकर बाहर कर दें. घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. 

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement