Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri Grah Dosh Mukti Upay: महाशिवरात्रि पर शनि और राहु की महादशा से मिल सकती है मुक्ति, ग्रहदोष के ये उपाय हैं रामबाण

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर कुछ विशेष उपाय करने से ग्रह दोषों (Grah Dosh) से मुक्ति पाई जा सकती है. अगर कुंडली में शनि (Shani), राहु (Rahu), मंगल (Mangal) या चंद्र दोष (Chandra Dosh) है तो महाशिवरात्रि पर कुछ विशेष उपाय जरूर कर लें.

Latest News
Mahashivratri Grah Dosh Mukti Upay: महाशिवरात्रि पर शनि और �राहु की महादशा से मिल सकती है मुक्ति, ग्रहदोष के ये उपाय हैं रामबाण

महाशिवरात्रि पर ग्रह दोष मुक्ति के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर भोले बाबा (Bhole Baba) की कृपा पाने के साथ ही कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्हें करने से आप ग्रहों के दोष (Planetary Defects) से भी मुक्त हो सकते हैं. अगर शनि का प्रकोप कुंडली में (Saturn's Wrath in Horoscope) है तो ये दिन और भी खास है. वहीं चंद्र (Chandra) से लेकर मंगल (Mangal) और राहु दोष (Rahu Dosh) से बचने के लिए महाशिवरात्रि पर विशेष उपाय करने चाहिए.

शनि शिव के भक्तों में से एक हैं. इसलिए यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में है, तो शिव की पूजा करने से शनिप महादशा के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है.  शास्त्रों के अनुसार इस तिथि पर शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करने से शनि की साढ़े साती, ढैय्या और महादशा से छुटकारा मिल सकता है.


महाशिवरात्रि पर घर में लगाएं भगवान शिव परिवार की तस्वीर, जीवन में पैसों के साथ आएगी सुख समृद्धि

 

इस तिथि पर शिव की पूजा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं, भक्तों को शनि की महादशा से मुक्ति मिलती है और घर-परिवार सुख-समृद्धि से भर जाता है. जानिए शनि के प्रकोप से बचने के लिए महाशिवरात्रि पर क्या करें.

शनि महादशा से मुक्ति पाने के लिए महाशिवरात्रि टोटके

शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाएं

महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर शमी का पत्ता चढ़ाएं. इसके बाद महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे शनि दोष से मुक्ति मिलती है.

शिव चालीसा का पाठ
शनि के अशुभ प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए महाशिवरात्रि तिथि पर शिव चालीसा का पाठ करना बहुत शुभ माना जाता है.


भोलेनाथ को करना है प्रसन्न तो दिल्ली के इन 5 शिव मंदिरों में करें दर्शन, मिलेगा आशीर्वाद

 

ब्राह्मणों को खीर खिलाएं
शास्त्रों के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन ब्राह्मण गरीबों और जरूरतमंदों को बेल के पेड़ के नीचे बैठाते हैं और उन्हें खीर खिलाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे शनि के प्रकोप से मुक्ति मिलती है.

शिव का अभिषेक करें
इस शुभ दिन पर शिव स्नान करने से शनि का प्रकोप कम हो सकता है. इसके लिए गंगा जल में तिल और चीनी मिलाकर शिव का अभिषेक करें. ऐसा करने से शनि प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि बढ़ती है.

राहु दोष मुक्ति उपाय

यदि कुंडली में राहु खराब स्थिति में हो तो व्यक्ति को कष्ट उठाना पड़ता है. शास्त्रों के अनुसार शिव की पूजा करने से राहु के कारण होने वाली परेशानियों से जल्द राहत मिलती है. महाशिवरात्रि तिथि पर जल में दूर्वा और कुश मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. ऐसा माना जाता है कि इस तरह से राहु के दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं और जीवन खुशहाल हो जाता है. राहु की महादशा चल रही हो तो महाशिवरात्रि तिथि पर 11 माला शिव पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें.

मंगल दोष मुक्ति उपाय

यदि जन्म कुंडली में मंगल कमजोर स्थिति में हो तो व्यक्ति के जीवन से सुख-शांति दूर हो जाती है. छोटी-छोटी बातें विवाद का कारण बनती हैं. नौकरी, बिजनेस और रिश्ते में दिक्कतें आती हैं. शास्त्रों के अनुसार, शुभता के लिए महाशिवरात्रि पर गंगाजल में लाल चंदन, लाल फूल और गुड़ मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. इस समय ऊँ नमो भगवान रूद्र नमः मंत्र का जाप करें. इसके अलावा शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करने से मंगल दोष दूर हो जाता है.


भगवान शिव के इस मंत्र जाप से रोग के साथ भय से मिलती है मुक्ति, जानें और भी फायदे

 

चंद्र दोष मुक्ति उपाय

शिव ने चंद्रमा को अपने सिर पर रखा, इसलिए उनके नाम पर उनका नाम चंद्रचूड़ पड़ा. जो लोग भोलेनाथ की पूजा करते हैं, उन्हें चंद्र दोष का कष्ट नहीं झेलना पड़ता है. चंद्रमा की शांति के लिए महाशिवरात्रि तिथि पर निशीथ काले समय में चांदी की कटोरी में दूध से भगवान शिव का अभिषेक करें. इसके बाद रुद्राक्ष की माला पर ऊँ श्रां श्रीं श्रौंग सः चन्द्रमसे नमः मंत्र का जाप करें. इस प्रकार चंद्र दोष के कारण होने वाली शारीरिक, मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement