Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali Beliefs Facts: आज दिवाली की रात क्यों खेला जाता है जुआ? जानिए इस परंपरा से जुड़ा ये सच

Facts Related To Diwali Rituals: आज दिवाली की रात कई जगहों पर जुआ खेलने की परंपरा है. इस रिवाज के पीछे क्या मान्यता है चलिए जानें.

Latest News
 Diwali Beliefs Facts: आज दिवाली की रात क्यों खेला जाता है जुआ? जानिए इस परंपरा से जुड़ा ये सच

आज दिवाली की रात क्यों खेला जाता है जुआ? जानिए इस परंपरा से जुड़ा ये सच
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रौशनी के त्यौहार के बीच जुआ जैसी परपंरा कहां से आई और इसके पीछे लोगों की कौन सी मान्यताएं या कथाएं प्रचलित हैं चलिए जानें. 
दिवाली के साथ ये जुआ खेलने जैसी गंदी परंपरा क्या सच में थी या इसे लोगों ने अपने हिसाब से तोड़-मरोड़कर रस्म का नाम दे दिया है. 

शिव-पार्वती खेला करते थे चौसर!
पौराणिक कथाओं की मानें तो दिवाली की रात जुआ खेलना इसलिए शुभ है क्योंकि कार्तिक मास की इस रात को भगवान शिव और माता पार्वती ने चौसर खेले  जिसमें भगवान शिव हार गए थे. तभी से दिवाली की रात जुआ खेलने की परंपरा जुड़ गई. लेकिन इसका कहीं वर्णन नहीं है. ये एक कोरी मान्यता भर है. भगवान शिव और पार्वती के नाम पर लोगों ने इस खेल को परंपरा का नाम दे दिया. 

Diwali Gharonda: दिवाली पर क्यों बनाना चाहिए मिट्टी का घरौंदा, जानें इसके पीछे क्या है मान्यता

दिवाली के दिन जुआ खेलना शुभ है, लेकिन जुआ पैसा लगाकर खेला जाए तो उसको अशुभ माना जाता है. जुए की लत के चलते ही महाभारत काल में पांडव अपनी धन दौलत, पत्नी सब कुछ हार गए थे. जुआ की लत आदमी को बर्बाद कर देती हैं. 

दिवाली के दिन घर आती हैं मां लक्ष्मी!
दिवाली की रात देवी लक्ष्मी कभी जुआ खेलने से प्रसन्न नहीं होती है लेकिन मान्यताओं के अनुसार जुआ से देवी प्रसन्न होती हैं लेकिन इसका वर्णन भी कहीं नहीं है. देवी लक्ष्मी धन का सम्मान करने वालों के पास कभी नहीं रहती हैं और जुआ भी एक ऐब है. इसलिए देवी का आशीर्वाद कभी ऐसे लोगों पर नहीं होता जो जुआ खेलते हैं. 

आज दिवाली पर जलेगी हुक्का-पाती, घर की दरिद्रता दूर करने का है ये अनोखा रिवाज  

लोगों ने अपने अनुसार यह मान लिया कि जो दिवाली की रात जुआ खेलकर जीतता है उसके पास देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद सदा रहता है जबकि जुआ एक लत है और धन हानि का सबसे बड़ा कारण. ऐसे में देवी कभी ऐसे लोगों के पास नहीं रहती हैं. 

इस श्राप की वजह से घट रहा है गोवर्धन पर्वत? जानिए इसके पीछे की कथा 

जुआ खेलना है तो बिना कुछ दांव पर लगाए मनोरंजन के लिए खेल सकते हैं. अगर आप परिवार में आपस में मिलकर खेल की तरह खेलते हैं तो इससे आपस में प्यार बढ़ता है. लेकिन पैसा लगाने से कभी आपके लिए हानिकारक हो सकता है.  जुए में पैसा लगाकर खेलने से मां लक्ष्मी भी रूठ सकती हैं और सालभर आपको परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement