Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Vivah 2024: इस दिन मनाया जाएगा तुलसी विवाह का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त से लेकर संयोग

सनातन धर्म में तुलसी का विवाह का बड़ा महत्व है. इस दिन को देवउठनी ग्यारस भी कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी मां के विवाह के बाद ही शादी के शुभ मुहूर्त की शुरुआत होती है.

Latest News
Tulsi Vivah 2024: इस दिन मनाया जाएगा तुलसी विवाह का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त से लेकर संयोग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Tulsi Vivah 2024: तुलसी के पौधे को सनातन धर्म में देवी देवताओं का प्रिय और लक्ष्मी का रूप माना गया है. यही वजह है कि तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना की जाती है. ज्यादातर हिंदू परिवारों में तुलसी का पौधा आपको आसानी से मिल जाएगा. हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को तुलसी विवाह भी किया जाता है. यह दिन देवउठनी ग्यारस के अगले दिन मनाया जाता है. इसके बाद ही शादी विवाह के शुभ मुहूर्त शुरू होते हैं. आइए जानते हैं कि इस बार तुलसी विवाह का त्योहार कब मनाया जाएगा. इसकी पूजा विधि से लेकर शुभ योग और महत्व...

यह है तुलसी विवाह का त्योहार 

हर साल कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को तुलसी विवाह का पावन पर्व मनाया जाता है. इस बार तुलसी विवाह 13 नवंबर को मनाया जाएगा. इसकी शुरुआत 12 नवंबर को शाम 4 बजकर 4 मिनट पर होगी. साथ ही तिथि का समापन 13 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 1 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, 13 नवंबर को तुलसी विवाह मनाया जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु और तुलसी माता परिणय सूत्र में बांधे जाते हैं.  

तुलसी विवाह का है ये शुभ मुहूर्त

हर साल कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाता है. इस बार तुलसी विवाह को 13 नवंबर को मनाया जाएगा. इसके कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. इनमें सबसे पहला शुभ मुहूर्त सूर्योदय के बाद सुबह 6 बजकर 42 मिनट से लेकर लेकर शाम 5 बजकर 28 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा विजय मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 53 मिनट से लेकर 2 बजकर 36 मिनट तक रहेगा. वहीं गोधूलि मुहूर्त शाम 5 बजकर 28 मिनट से 5 बजकर 55 तक रहेगा और निशिता मुहूर्त रात 11 बजकर 39 मिनट से लेकर 12 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. 

तुलसी विवाह पर बनेंगे ये विशेष संयोग

तुलसी विवाह पर कई विशेष योग बन रहे हैं. इसमें शिवास योग का निर्माण हो रहा है, जो दोपहर 1 बजे शुरू होगा. इस मुहूर्त में भगवान शिव कैलाश पर विराजमान होंगे. इसके बाद नंदी पर सवार होंगे. इस मुहूर्त में भगवान विष्णु संग तुलसी मां का विवाह होगा. इस मुहूर्त में भगवान विष्णु संग तुलसी माता की पूजा करने से अक्षय फल और सुख संपत्ति की प्राप्ति होती है. इस दिन सिद्धि योग का निर्माण भी होने जा रहा है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement