Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahakaleshwar Mandir में बाबा महाकाल के दर्शन व्यवस्था में किया गया बदलाव, गणेश मंडपम से महाकाल के दर्शन कर रहे श्रद्धालु

Mahakaleshwar Mandir: सावन के महीने में महाकाल मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं. मंदिर में भीड़ को देखते हुए प्रशासन नें दर्शन के लिए नियमों में कई सारे बदलाब किए हैं.

Latest News
Mahakaleshwar Mandir में बाबा महाकाल के दर्शन व्यवस्था में किया गया बदलाव, गणे��श मंडपम से महाकाल के दर्शन कर रहे श्रद्धालु

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन (Ujjain Mahakal) में बाबा महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Mandir) में भक्तों की खूब भीड़ लगती है. अब सावन के दो महीने यहां पर रोजाना बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं. मंदिर में भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन नें भक्तों को दर्शन (Mahakal Darshan) कराने के लिए नियमों में कई सारे बदलाब किए हैं. भक्तों को अब गणेश मंडपम से बाबा महाकाल के दर्शन (Mahakal Darshan) कराए जा रहे हैं. भक्त मंदिर में नंदी हॉल के रैंप के स्थान से नवग्रह मंदिर के सामने होते हुए निकल रहे हैं. जहां से वह कार्तिकय मंडपम में पहुंचकर. यहां से गणेश मंडपम (Ganesh Mandapam) से बाबा के दर्शन (Mahakal Darshan) कर रहे हैं.

सावन सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद
विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए हमेशा ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. यहां पर सावन के पहले सोमवार के अवसर पर रविवार और सोमवार को दो दिन में करीब तीन लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान हैं. इसी को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने ऐसी व्यवस्था की है जिससे दर्शन में कम समय लगे. सभी भक्तों को दर्शन कराने के लिए सुलभ दर्शन की व्यवस्था की गई है.

कल है सावन का पहला सोमवार, यहां देखें शिव को प्रसन्न करने का तरीका और रुद्राभिषेक के लिए शुभ मुहूर्त

प्रबंधक समिती ने दिए दिशानिर्देश
ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर की प्रबंधक समिती के प्रसासक संदीप सोनी ने बताया कि, सावन के सोमवार में लाखों श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इसी वजह से दर्शन के समय को कम करने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं. सावन के सोमवार को 250 रुपए की शीघ्रदर्शन व्यवस्था भी बंद रहेगी. कावंड़ियों को भी विशेष द्वार से प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

रंगबिरंगी लाइटों से की गई शिखर की आकर्षक सजावट
सावन महीने में महाकाल मंदिर में विशेष प्रबंध के साथ ही खास सजावट भी की गई हैं. मंदिर के शिखर की लाइटों से बहुत ही सुंदर सजावट की गई है. मंदिर के परिसर को भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. पहले मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के घूमने पर प्रतिबंध लगा हुआ था.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement