Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: घर के ब्रह्म स्थान पर भूलकर भी न रखें ये सामान, इस लाइलाज बीमारी के साथ हो सकता है मिसकैरेज

घर में गलत दिशा में बनी चीजें या रखा सामान वास्तु दोष को प्रकट करता है, जिसका प्रभाव घर में रहने वाले व्यक्तियों की सेहत से लेकर आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. वास्तु के अनुसार, घर का मध्य भाग वास्तु पुरुष का मर्म स्थान होता है. इसे ब्रह्म स्थान कहा जाता है. 

Latest News
Vastu Tips: घर के ब्रह्म स्थान पर भूलकर भी न रखें ये सामान, इस लाइलाज बीमारी के साथ हो सकता है मिसकैरेज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जिस तरह कुंडली में ज्योतिष शास्त्र अहम होता है. ठीक उसी तरह घर में वास्तु शास्त्र की अहम भूमिका होती है. घर में गलत दिशा में बनी चीजें या रखा सामान वास्तु दोष को प्रकट करता है, जिसका प्रभाव घर में रहने वाले व्यक्तियों की सेहत से लेकर आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. वास्तु के अनुसार, घर का मध्य भाग वास्तु पुरुष का मर्म स्थान होता है. इसे ब्रह्म स्थान कहा जाता है. इसे वास्तु में पुरुष की नाभि माना गया है, जिस प्रकार बहुत ज्यादा सामान रखने पर व्यक्ति के पेट में दर्द होने लगता है. ठीक उसी तरह घर के केंद्र स्थान पर ज्यादा सामान रखने और भारीपन की वजह से घर में वास्तु दोष लगता है. यही वजह है कि घर के केंद्र स्थान पर स्टोर रूम नहीं बनाना चाहिए. इसके अलावा यहां भूलकर भी कोई पिलर नहीं रखना चाहिए. इससे घर के सदस्यों को इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.  

गर्भ ठहरने में होती है समस्या और मिसकैरेज

घर के बीच में स्टोर रूम या फिर पिलर बनाने की वजह से वास्तु दोष लगता है. यह महिलाओं के गर्भ को धारण करने में समस्या उत्पन्न करता है. इसके साथ ही मिस कैरेज तक का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह वास्तु दोष का प्रभाव होना है. ऐसी स्थिति में इसे हटा देना चाहिए. 

डायबिटीज की समस्या

जिस भी घर के ब्रह्म स्थान पर पिलर या स्टोर होता है. उस घर के मखिया को पेट संबंधित बीमारियों हो सकती है. लाइलाज बीमारियों में शामिल डायबिटीज तक का खतरा बढ़ जाता है. व्यक्ति की पैंक्रियाज की वह से शुगर लेवल हाई होने लगता है. व्यक्ति को लिवर तक की समस्या से जूझना पड़ता है. ऐसे लोगों का पाचन तंत्र भी खराब रहता है. 

इस स्थान पर लगाये पौधे

अगर घर के ब्रह्म स्थान में इस तरह की समस्या होती है तो स्टोर रूम या भारी सामान को हटाकर उसकी जगह पर पौधे लगा दें. इसे वास्तु दोष मुक्त होता है. व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति आती है. इस स्थान पर तुलसी का पौधा रखना बेहद शुभ होता है. 

साफ सफाई का रखें खास ध्यान

पहले के समय में जो मकान बनते थे. उनका मध्य भाग खाली रखा जाता था. यह आकाश के नीचे होता है. जिसमें तुलसी का पौधा रखा रहता था. लोग इसकी परिक्रमा करते थे, लेकिन बदलते दौर के लोग एक एक इंच जमीन को कवर करके रखते हैं. ऐसे में घर का जो भी मध्य भाग हो, उसे साफ सुथरा जरूर रखें. घर के मध्य भाग की सफाई पर ज्यादा ध्यान दें. इससे मलिनता दूर होती है. घर में सुख और शांति आती है. इस जगह पर गैस का चूल्हा या आग का दूसरा कोई सामान भी नहीं रखना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement