Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips For Home: घर में इस दिशा में रखा फर्नीचर भयंकर वास्तु दोष का बनता है कारण, तुरंत बदल दें जगह

Vastu Tips For Home Furniture: घर में फर्नीचर बनवाते समय कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. क्योंकि फर्नीचर से जुड़ी ये गलतियां भयंकर वास्तु दोष का कारण बनती हैं.

Vastu Tips For Home: घर में इस दिशा में रखा फर्नीचर भयंकर वास्तु दोष का बनता है कारण, तुरंत बदल दें जगह

घर में इस दिशा में रखा फर्नीचर भयंकर वास्तु दोष का बनता है कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखीं चीजें अगर सही दिशा और सही स्थान पर न हों तो इससे घर में वास्तु दोष बढ़ता है. वास्तु दोष के कारण घर में कलेश पर आर्थिक तंगी पैदा होती है. इसलिए घर में हर एक चीज़ वास्तु के मुताबिक़ रखना चाहिए. घर में रखे फर्नीचर भी वास्तु को प्रभावित करते हैं. ऐसे में आज हम आपको (Vastu Tips For Home Furniture) फर्नीचर रखने की सही दिशा के बारे में बता रहे हैं. बता दें कि हल्के फर्नीचर को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए और भारी फर्नीचर को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना उत्तम होता है. इन जगहों पर फर्नीचर रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत (Vastu Tips) बनती है. वहीं, फर्नीचर अगर गलत दिशा में रखा हो तो इससे आपको पैसों का नुकसान उठाना पड़ सकता है. ठीक ऐसा नियम दुकान पर भी लागू होता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ऑफिस या घर में ऐसे लगवाएं फर्नीचर

अगर आप घर में ऑफिस में लकड़ी से जुड़ा कोई काम शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए दक्षिण या पश्चिम दिशा से शुरुआत करें और उत्तर या पूर्व दिशा में समाप्त करें. वास्तु शास्त्र में ऐसा करना शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस के लिए लकड़ी की बजाय स्टील के फर्नीचर का उपयोग करना ज्यादा अच्छा रहता है. इसके अलावा अगर फर्नीचर बनवाते समय ध्यान रखें कि फर्नीचर के किनारे गोलाकार होने चाहिए न कि नुकीले. 

यह भी पढ़ें: इन 4 राशियों के जातक मेष वालों के बनते हैं बेस्ट लाइफ पार्टनर, पर इनसे रहता है विवाद

दरअसल नुकीले किनारे न केवल खतरनाक होते हैं बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार ये निगेटिव एनर्जी भी छोड़ते हैं. इसके अलावा फर्नीचर पर पॉलिश की बात करें तो गहरे रंग की जगह हल्के रंग की पॉलिश का इस्तेमाल करें. साथ ही आप अपने फर्नीचर पर सूरज, शेर, चीता, मोर, घोड़ा, बैल, गाय, हाथी या फिर मछली की आकृति भी बनवा सकते हैं.

फर्नीचर खरीदें तो इस बात का रखें ध्यान 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार, शनिवार और अमावस्या के दिन फर्नीचर या लकड़ी नहीं खरीदना चाहिए. इन दिनों  को छोड़कर आप किसी भी दिन फर्नीचर खरीद सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि वह फर्नीचर किस पेड़ की लकड़ी का बना हुआ है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के फर्नीचर के लिए किसी सकारात्मक ऊर्जा वाले पेड़ की लकड़ी ही उपयोग में लानी चाहिए. इसके लिए आप शीशम, चंदन, नीम, अशोक, सागवान, साल व अर्जुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सभी शुभ फल देने वाले होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement