Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: घर में इस तरफ लगाएं राम दरबार की फोटो, परिवार में सुख शांति के साथ बढ़ेगी धन की आवक

घर में राम दरबार की तस्वीर लगाना बेहद शुभ होता है, लेकिन इसे लगाने से पहले इसे लगाने का नियम और दिशा का ज्ञान होना बेहद जरूरी है. सही दिशा में तस्वीर लगाने या श्री राम परिवार को स्थापित करने पर घर में सुख शांति की प्राप्ति होती है.

Latest News
Vastu Tips: घर में इस तरफ लगाएं राम दरबार की फोटो, परिवार में सुख शांति के साथ बढ़ेगी धन की आवक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसको लेकर देशभर के लोग उत्साहित है. प्राण प्रतिष्ठा का समय जैसे जैसे पास आ रहा है. भक्तिमय माहौल बनता जा रहा है. लोग श्री राम और माता ​सीता के लिए उपहार भेज रहे हैं. उनके बारें में खूब पढ़ रहे हैं. घरों में भी श्रीराम की मूर्ति लगाने से लेकर श्री राम दरबार की फोटो लगा रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि श्री राम दरबार की स्थापना कैसे करते हैं. इनकी फोटो से लेकर मूर्ति स्थापित करने में किन किन बातों का ध्यान रखना होता है. घर में श्री राम मूर्ति या फिर श्रीराम दरबार का फोटो लगाने से ही घर में क्या शुभ लाभ प्राप्त होते हैं. 

अगर आप भी घर में राम दरबार का फोटो या मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं तो यह बेहद अच्छा विचार है, लेकिन इसके लिए दशा, दिशा और समय का बेहद ध्यान रखना होगा. तभी इसके शुभ प्रभाव आपको देखने को मिल जाएंगे. श्री राम दरबार की फोटो लगाने से घर में सुख शांति बढ़ेगी. धन संबंधी समस्याएं भी खत्म हो सकती है. 
 
क्या होता है राम दरबार

हिंदू धर्म में श्री राम दरबार का विशेष महत्व होता है. श्री राम दरबार में भगवान श्री राम, माता सीता, भाई लक्ष्मण, भरत और शत्रुघन के साथ ही भगवान के परम भक्त हनुमान जी आते हैं. जिस भी तस्वीर में यह सभी एक साथ होते हैं. उसे राम दरबार कहा जाता है. ज्योतिष के अनुसार, श्रीराम दरबार को प्यार और मित्रता का प्रतीक का माना जाता है. इनकी तस्वीर या मूर्ति स्थापना करना बेहद शुभ होता है. सनातन धर्म प्रति आस्था रखने वाले ज्यादातर लोग घर में श्री राम दरबार की तस्वरी लगाते हैं. 

घर की इस दिशा में लगाएं राम दरबार की तस्वीर

अगर आप घर में श्री राम दरबार की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो दिशा जरूर देख लें. वास्तु के अनुसार, गलत दिशा में राम दरबार की तस्वीर या मूर्ति लगाने से शुभदायक फल प्राप्त नहीं होते हैं. इसमें भगवान तक आपकी मनोकामना नहीं पहुंचती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भगवार श्री राम दरबार की तस्वीर हमेशा पूर्वी दीवार लगाने चाहिए. इसी दिशा में राम दरबार की मूर्ति लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. व्यक्ति के जीवन में धन ​की किल्लत खत्म हो जाती है.

राम दरबार की तस्वीर को तिथि और दिन देखकर ही लगाना चाहिए. शुभ मुहूर्त में श्री राम दरबार की मूर्ति या तस्वीर लगाने पर शुभ फल प्राप्त होते हैं. इसे लगाने के बाद भगवान की पूजा अर्चना करनी चाहिए. अपनी श्रद्धा अनुसार प्रसार का वितरण करना चाहिए. 

नियमित रूप से करें पूजा

घर में राम दरबार लगाने के बाद नियमित रूप से इनकी विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करें. भगवान को भोग लगाएं और अपनी मनोकामन उनके सामने रखें. ऐसा करने से घर में प्रेम बढ़ता है. घर में बरकत के साथ ही धन की आवक बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement