Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips For Terrace: घर की छत पर भूलकर भी न रखें ये सामान, नाराज हो जाएगी मां लक्ष्मी

घर की छत पर कभी भी उल्टा सीधा सामान एकत्र न होने दें. इससे घर में वास्तु दोष प्रकट होता है. यह घर में मां लक्ष्मी के न आने की वजह तो बनता ही है. परेशानियों को भी बढ़ाता है.

Latest News
Vastu Tips For Terrace: घर की छत पर भूलकर भी न रखें ये सामान, नाराज हो जाएगी मां लक्ष्मी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र व्यक्ति की कुंडली में दोष (Kundali Dosh) और उन्नति के योग बताता है. ठीक उसी तरह वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra For Home) में घर की दिशा दशा से लेकर उठने बैठने के सही तरीकों का विवरण दिया गया है. घर की सही दिशा में एनर्जी होती है, जो उस दिशा के अनुसार, व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव करती है. सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वहीं घर में वास्तु दोष (Vastu Dosh) होने पर घर में नकारात्मकता का वास हो जाता है. यह जीवन को परेशानियों से भर देता है. जीवन में आर्थिक तंगी, गृह क्लेश और बीमारियों का वास होने लगता है. घर की छत पर भी ऐसे ही सामान रखने की वजह से भी वास्तु दोष प्रकट होता है.  

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की छत पर भी उल्टा सीधा सामान रखने की वजह से वास्तु दोष (Vastu Dosh Creates Problem) लगता है. यह वास्तु दोष व्यक्ति के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर देता है. इसकी वजह से तमाम परेशानियां आने लगती है. अगर आप भी इसी तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आज ही छत से ये सामान हटा दें. 

घर की छत पर भूल से भी न रखें यह सामान

Spices For Cough: खांसी ने कर दिया है परेशान तो आजमा लें ये 4 मसाले, बिना दवा साफ हो जाएगा कफ

कबाड़

घर की छत की समय समय पर साफ सफाई करनी चाहिए. इसमें निकलने वाला कबाड़ या फिर घर कोई भी खराब या कचरा छत पर नहीं रखना चाहिए. यह अशुभता लाता है. छत वास्तु दोष प्रकट (Vastu Dosh Creates) करता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को जीवन में तरह तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ता है. जीवन कष्टों से भर जाता है. 

पत्ते 

बहुत से लोगों के घर के आसपास या छत पर पेड़ पौधे होते हैं. इसकी वजह से छत पर पेड़ पौधों झड़ने वाले पत्ते जमा हो जाते हैं. यह वास्तु दोष प्रकट करते हैं. यह व्यक्ति की तरक्की में बाधा उत्पन्न करते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के​ लिए इन्हें छत पर एकत्र न होने दें. समय समय पर छत की साफ सफाई करते रहें. 

Surya Gochar 2024: अब शनि की राशि में प्रवेश करेंगे सूर्य, 2 दिन बाद से इन राशियों के जातकों की हो जाएगी बल्ले बल्ले

रस्सी 

ज्यादातर लोग छत पर कपड़े सुखाते हैं. इसके लिए छत पर रस्सी बांध देते हैं, लेकिन इस दौरान भूलकर भी रस्सी का बंडल बनाकर न रखें. जितनी रस्सी की जरूरत है. उसे बांधकर बाकी के बंडल को छत से अलग कर दें. ऐसा नहीं करने पर वास्तु दोष प्रभावित होता है. यह दुख और आर्थिक तंगी का कारण बनता है. 

बांस
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की छत पर कभी भी बांस नहीं रखना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, बांस रखने से घर की विपत्ति आती है. व्यक्ति हमेशा किसी किसी चीज को लेकर दुखी रहता है.  

जंग लगा सामान और रद्दी

घर की छत पर पुरानी रद्दी जैसे अखराब, किताब या फिर फालतू फाइल और कागज समेत टूटा हुआ फर्नीचर और जंग लगा लोहा न रखें. इससे घर में नाकरात्मकता आती है. घर के सभी सदस्य तनाव में रहते हैं. किसी न किसी बात को लेकर परेशान रहते हैं. 

छत पर इन चीजों को रखने से आती है सुख समृद्धि

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की छत पर पेड़ पौधे लगाने से न सिर्फ वातावरण शुद्ध होता है. यह वास्तु के लिहाज से भी होता है. छत पर उत्तर पूर्व और पूर्व दिशा में गेंदा, लिली, तुलसी, हल्दी और पुदीना के पौधे लगाने से घर में सुख और समृद्धि आती है. वहीं पश्चिम दिशा में सफेद रंग के फूलों के पौधे लगने से बच्चों में रचनात्मकता ​का विकास होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement