Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: भूलकर भी इग्नोर न करें ये चीजें लग सकता है वास्तु दोष, जानें इन्हें दूर करने के आसान उपाय

Vastu Dosh Upay: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में वस्तुओं की दिशा और दशा से कई प्रकार के वास्तु दोष लगते हैं. वास्तु दोष के कारण व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Vastu Tips: भूलकर भी इग्नोर न करें ये चीजें लग सकता है वास्तु दोष, जानें इन्हें दूर करने के आसान उपाय

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घर के छोटे-बड़े सामान से लेकर घर के कमरों और रसोई तक की दिशा वास्तु को प्रभावित करती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, इससे कई प्रकार के वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगते हैं. जिस कारण व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वास्तु दोष (Vastu Dosh) के कारण घर-परिवार में आर्थिक संकट, सदस्यों के बीच तनाव और भी कई परेशानी होती हैं. ऐसे में व्यक्ति को इन छोटी-बड़ी गलतियों से बचना चाहिए. तो चलिए इनसे बचने के लिए वास्तु दोष (Vastu Dosh) होने के कारणों और इनके उपायों (Vastu Dosh Causes And Upay) के बारे में जानते हैं. 

वास्तु दोष के कारण (Vastu Dosh Causes)
टूटा हुआ कांच (Tuta Hua Kanch)

टूटा हुए कांच और खराब घड़ी या सामान का होना वास्तु दोष का कारण बनता है. ऐसे में व्यक्ति को इससे बचने के लिए घर के खिड़की, घड़ी और सभी शीशे की जांच कर लेनी चाहिए.

शीशा लगाना (Mirror)
वास्तु के अनुसार घर के दरवाजे की विपरीत दिशा में कभी भी शीशा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष लगता है. शीशे को इस तरह भी न लगाएं कि इसमें पलंग का प्रतिबिंब नजर आए.

यह भी पढ़ें- Mesh Sankranti 2023: मेष संक्रांति पर इन 4 राशियों पर होगी सूर्यदेव कृपा, हाथ लगेगा कुबेर का खजाना

कमरे की दिशा (Room Direction)
घर में खाने के कमरे की दिशा कभी भी दक्षिण नहीं होनी चाहिए. इस दिशा में खाने का कमरा हो तो यहां पर खाना खाने से व्यक्ति को वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है.

बड़ी खिड़कियां (Big Windows)
घर की पश्चिम दिशा में भूलकर भी बड़ी खिड़की नहीं बनानी चाहिए. इससे वास्तु लगता है. इस दिशा में बिजली की मोटर भी नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है.

वास्तु दोष दूर करने के उपाय (Vastu Dosh Upay)
- घर से किसी भी तरह का वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में हवा का आवागमन अच्छा बना रहना चाहिए. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में किसी भी तरह की बदबू या महन न आए. यह वास्तु दोष का कारण बनता है और इससे वातावरण भी अशुद्ध होता है.
- कर्क राशि के जातकों को भूलकर भी पानी को व्यर्थ नहीं करना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है. आपको घर के ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व के मध्य स्थान पर पानी की व्यवस्था करनी चाहिए.
- घर में कभी भी अंधेरा न होने दें. इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में सूरज की रोशनी आती रहे. यह उपाय करने से भी वास्तु दोष को कम किया जा सकता है.
- घर में किसी भी तरह का कूड़ा-करकट जमा नहीं होने देना चाहिए. घर को साफ रखने से वास्तु दोष दूर होते हैं. घर को हमेशा साप रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें-  हनुमान चालीसा की चौपाइयों में छिपा है लाइफ को डील करने का सीक्रेट, रोज पढ़ें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement