Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें ऐसे फूल, कंगाली के साथ घर में आती है नकारात्मकता, उजड़ जाती है गृहस्थी

भगवान को फूल अर्पित करने से लेकर प्यार के इजहार के लिए फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. यह आपके जीवन में सुख समृद्धि बढ़ाते हैं. वहीं सूखे फूल आपके जीवन में ​नकारात्मकता और दरिद्रता लाते हैं. 

Latest News
Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें ऐसे फूल, कंगाली के साथ घर में आती है नकारात्मकता, उजड़ जाती है गृहस्थी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Never Keep Dry Flowers In Home) जीवन में फूलों का बड़ा महत्व होता है. प्यार के इजहार से लेकर साज सजा और भगवान की पूजा समेत शुभ कामों में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं भगवान को आर्पित किए गए फूलों को जल्दी से हटाया भी नहीं जाता है. कुछ लोग सोचते हैं कि ऐसा करना गलता है या फिर भगवान नाराज हो सकते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें तो इन सूखे फूलों में घर में रखना दोष होता है. यह वास्तु दोष को प्रभावित करता है. यही वजह है ​कि फूलों को सुखते ही उन्हें बाहर कर देना चाहिए. घर के मंदिर से लेकर किसी भी हिस्से में सूखे फूल रखने से घर में नकारात्मकता का वास होता है. इससे व्यक्ति के जीवन से लेकर घर में रोग दोष उत्पन्न होने लगते हैं. 

Garuda Purana Niyam: भूलकर भी किसी को नहीं पहनने चाहिए मृत व्यक्ति के कपड़े, जानें इसके पीछे की वजह

शव के समान माने जात हैं सूखे फूल

वास्तु शास्त्र की मानें तो भगवान को चढ़ाने से लेकर किसी को देने या फिर घर में रखने के लिए ताजे फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए. घर में भूलकर भी सूखे फूल न रखें. ये फूल शव के सामान होते हैं, जिस तरह से घर में शव को नहीं रख सकते. ठीक उसी तरह सूखे फूलों को भी घर के मंदिर से लेकर घर किसी भी कोने में नहीं रखना चाहिए. इसको लेकर तंत्र ग्रंथ महारणव में कहा गया है कि भगवान को चढ़ाए हुए सभी पुष्प तत्काल निर्मालय हो जाते हैं. इन्हें सूखने के बाद हटा देना चाहिए. ऐसा न करने से इन फूलों के भोग के लिए चण्डांशु, चण्डाली और विश्वकसेन जैसी नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश करती हैं. यही वजह है कि इन फूलों को निषेध माना गया है. 

सूखे फूलों से होते हैं ये नुकसान

घर में सूखे फूलों को रखने से अच्छी खासी गृहस्थी उजड़ जाती है. घर में ग्रह कलेश के साथ ही धन संपत्ति में नुकसान झेलना पड़ता है. इसकी वजह सूखे फूलों की वजह से वास्तु दोष लगना है, जो समस्याओं को पैदा करती है. इनसे बचने के लिए घर से सूखे फूलों को बाहर कर दें. 

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर 100 साल बन रहा ये महासंयोग, जानें तारीख से लेकर शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

घर में रखें ताजे फूल

घर में हमेशा ताजे फूल रखने चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. भगवान को भी ताजे फूल ही चढ़ाने चाहिए. इससे लाभ मिलता है. यह घर में सुख शांति को बढ़ाती है. हर काम में सफलता प्राप्त होती है. यह वास्तु दोष को दूर करने के साथ ही लाभ देती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement