Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज रखा जाएगा बिभुवन संकष्टी चतुर्थी व्रत, गणेश पूजा के साथ करें ये उपाय, सुख संपदा में होगी वृद्धि

Vibhuvana Sankashti Chaturthi 2023: अधिकमास की यह बिभुवन संकष्टी चतुर्थी तीन साल में एक बार आती है. संकष्टी चतुर्थी का व्रत भगवान गणेश जी की पूजा के लिए बहुत ही खास होता है.

Latest News
आज रखा जाएगा बिभुवन संकष्टी चतुर्थी व्रत, गणेश पूजा के साथ करें ये उपाय, सुख संपदा में होगी वृद्धि

Vibhuvana Sankashti Chaturthi 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने की कृष्ण पक्ष चतुर्थी के दिन संकष्टी चतुर्थी का व्रत (Sankashti Chaturthi 2023) रखा जाता है. इस साल अगस्त के अधिकमास में संकष्टी चतुर्थी का व्रत (Sawan Sankashti Chaturthi 2023) 4 अगस्त 2023 को पड़ रहा है. अधिकमास की संकष्टी चतुर्थी को बिभुवन संकष्टी चतुर्थी (Vibhuvana Sankashti Chaturthi 2023) के नाम से जानते हैं. अधिकमास की यह बिभुवन संकष्टी चतुर्थी (Vibhuvana Sankashti Chaturthi 2023) तीन साल में एक बार आती है. संकष्टी चतुर्थी का व्रत भगवान गणेश जी की पूजा (Ganesh Ji Puja) के लिए बहुत ही खास होता है. इस दिन विधि-विधान से गणेश जी की पूजा (Ganesh Ji Puja) करने से सभी कष्ट दूर होते हैं. तो चलिए आज आपको बिभुवन संकष्टी चतुर्थी के महत्व और इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में बताते हैं.

विभुवन संकष्टी चतुर्थी व्रत 2023 (Vibhuvana Sankashti Chaturthi Vrat 2023)
अधिकमास में कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि की 4 अगस्त को है. इस दिन विभुवन संकष्टी चतुर्थी व्रत रखा जाएगा. ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से विघ्नहर्ता भगवान गणेश सभी कष्टों को दूर करते हैं. गणेश जी की पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलने के साथ ही जीवन में खुशियों का आगमन होता है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से भी लाभ मिलता है.

वास्तु के इन उपायों को करने से मानसिक तनाव से मिलेगी छुट्टी, जीवन में सुख-शांति का होगा आगमन

विभुवन संकष्टी चतुर्थी 2023 उपाय (Vibhuvana Sankashti Chaturthi 2023 Upay)
- विभुवन संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश यंत्र की स्थापना करनी चाहिए. गणेश यंत्र की स्थापना करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.
- भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए गुड़ की 21 गोलियां और दुर्वा घास अर्पित करने से विवाह में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलती है. इस उपाय को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं.
- आपको भगवान गणेश जी की पूजा के बाद बप्पा को देसी घी और गुड़ का भोग लगाना चाहिए. गणेश जी को भोग लगाने के बाद घी और गुड़ गाय को खिला देना चाहिए. ऐसा करने से धन लाभ होता है.

विभुवन संकष्टी चतुर्थी महत्व (Vibhuvana Sankashti Chaturthi Significance)
विभुवन संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं. विधि-विधान से गणेश जी की पूजा करने पर भक्तों के सभी संकट दूर होते हैं. गणेश जी की पूजा करने से कुंडली में बुध की स्थिति भी मजबूत होती है. जिनकी कुंडली में राहु और केतु का अशुभ प्रभाव हो उन्हें विभुवन संकष्टी चतुर्थी का व्रत करना चाहिए. इस व्रत को करने से जीवन में सकारात्मकता आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement