Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vinayaka Chaturthi 2024: आज विनायक चतुर्थी पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें पूजा विघ्नहर्ता दूर करेंगे हर संकट

Vinayaka Chaturthi March 2024: मार्च महीने में फाल्गुन माह का विनायक चतुर्थी व्रत आज है. यह दिन भगवना गणेश की पूज के लिए खास होता है.

Latest News
Vinayaka Chaturthi 2024: आज विनायक चतुर्थी पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें पूजा विघ्नहर्ता दूर करेंगे हर संकट

Vinayaka Chaturthi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vinayak Chaturthi 2024: आज फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष चतुर्थी को विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) का व्रत रखा जाएगा. विनायक चतुर्थी भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस बार मार्च महीने में यह व्रत 13 मार्च 2024 को है. विनायक चतुर्थी (Falgun Vinayaka Chaturthi 2024) पर 3 शुभ संयोग बन रह हैं. आइये आपको पूजा के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि (Vinayaka Chaturthi 2024 Puja Vidhi) के बारे में बताते हैं.

विनायक चतुर्थी पर बन रहे हैं 3 शुभ योग (Vinayaka Chaturthi March 2024 Shubh Yog)

गणेश जी की पूजा के लिए विनायक चतुर्थी का दिन बहुत ही खास होता है. इस दिन रवि योग और इंद्र योग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही बुधवार का दिन है. बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए शुभ होता है. बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित होता है. इस तरह इन 3 शुभ योग में विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा.


सुखी वैवाहिक जीवन के लिए फुलेरा दूज पर चढ़ाएं श्रीकृष्ण को ये 3 चीजें, खुशहाली से भर जाएगी लव लाइफ


फाल्गुन माह विनायक चतुर्थी 2024 शुभ मुहूर्त (Vinayaka Chaturthi March 2024 Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, 13 मार्च की सुबह करीब 4 बजे से फाल्गुन की शुक्ल पक्ष चतुर्थी की शुरुआत हो चुकी है. यह तिथि अगले दिन यानी 14 मार्च 2024 को देर रात 1 बजकर 25 मिनट तक रहेगी. सूर्योदय तिथि के अनुसार विनायक चतुर्थी का व्रत आज 13 मार्च को ही रखा जाएगा.

विनायक चतुर्थी 2024 पूजा विधि (Falgun Vinayaka Chaturthi 2024 Puja Vidhi)

विनायक चतुर्थी का व्रत करने के लिए सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद व्रत का संकल्प लें. गणेश जी की पूजा का मुहूर्त सुबह 11 बजकर 6 मिनट से दोपहर को 1 बजकर 33 मिनट तक है. शुभ मुहूर्त के रहते गणेश जी की पूजा कर लें. पूजा करने के लिए एक लकड़ी की चौकी पर कपड़ा बिछाकर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें. घी से दीपक जलाएं, माला और दूर्वा घास चढ़ाएं. गणेश चालीसा का पाठ करें और प्रसाद में मोदक और फल का भोग लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement