Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pitru Paksha 2024: यम, कौआ और पिंडस्पर्श के बीच क्या संबंध है? जानिए पितृपक्ष के बारे में कुछ रोचक तथ्य

पितृपक्ष में यम, कौआ और पिंडस्पर्श के बारे में आपने सुना होगा लेकिन इनके बीच क्या कनेक्शन है, चलिए जानें.

Latest News
Pitru Paksha 2024: यम, कौआ और पिंडस्पर्श के बीच क्या संबंध है? जानिए पितृपक्ष के बारे में कुछ रोचक तथ्य

 shradh 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

जब पितृ पक्ष शुरू होता है, तो श्राद्ध और तर्पण अनुष्ठान किया जाता है. पितृ पखवाड़े के दौरान पितरों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की जाती है. उन्हें भोजन कराकर यह प्रार्थना की जाती है कि उनकी कृपा हम पर सदैव बनी रहे. इस पितृपक्ष में एक पक्षी की गर्दन बहुत बड़ी होती है और वह पक्षी है 'कौआ', इसे बुलाकर भोजन भी दिया जाता है. आपने देखा होगा कि व्यक्ति की मृत्यु के बाद 'काकस्पर्श' को महत्वपूर्ण माना जाता है. इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? कौवे और स्पर्श के बीच क्या संबंध है? के पढ़ने.
 
पितृ पक्ष में कौए का महत्व:

आपने देखा होगा कि जब कौआ किसी पिंड या भोजन को छूता है तो माना जाता है कि इससे मृतक की इच्छा पूरी हो जाती है. यह भी कहा जाता है कि जब मृतक की आत्मा मोक्ष के लिए तरसती है तो कौआ उसके लिए स्वर्ग के द्वार खोल देता है. तो पितृपक्ष में इस कौए को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और मुख्य रूप से मनोकामना पूरी होने पर ही कौआ पिंड को छूता है, अब आप सोच रहे होंगे? आइये पढ़ते हैं पुराण इस बारे में क्या कहते हैं.

यम ने कौवे का रूप धारण किया

हिंदू धर्म में तीन दंडनायक हैं, यमराज, शनिदेव और भैरव. 'मार्कण्डेय पुराण' के अनुसार यमराज को दक्षिण दिशा का 'दिक्पाल' और 'मृत्यु का देवता' कहा जाता है. पुराणों के अनुसार यमराज का रंग हरा है और वे लाल वस्त्र धारण करते हैं. स्कंद पुराण में कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन दीपक जलाकर यम को प्रसन्न किया जाता है. दक्षिण दिशा यम की दिशा है. ऐसे शक्तिशाली यमराज ने एक बार डर के मारे कौवे का रूप धारण कर लिया.
 
जब रावण आया था राजा मरुत के यज्ञ में  

यह कहानी उत्तराखंड में रामायण में बताई गई है. राजा मरुत एक महान, पराक्रमी और प्रतापी राजा थे. एक बार मरुत राजा ने यज्ञ का आयोजन किया. यह यज्ञ भगवान शम्भु महादेव के लिए आयोजित किया गया था. इस यज्ञ में ऋषि-मुनि और देवता उपस्थित थे. इस यज्ञ में इंद्र, वरुण और यम देवता भी विशेष रूप से उपस्थित थे. महेश्वर के इस यज्ञ में अचानक रावण अपनी सेना के साथ आ गया. रावण की दृष्टि से बचने के लिए इंद्र, वरुण और यम ने तुरंत अलग-अलग पक्षियों का रूप धारण कर लिया. इसका वर्णन करते हुए रामायण उत्तरकाण्ड में कहा गया है,

इन्द्रो मयूर: संवृत्तो धर्मराजस्तु वैसा:  
कृकलासो धनध्यक्षो हंसाच वरुणोभवत्  
(रामायण उत्तरकाण्ड 18.5)

इन्द्र ने मयूर, वरुण ने हंस और यमराज ने कौवे का रूप धारण किया
इंद्र ने मयूर, वरुण ने हंस और यमराज ने कौए का रूप धारण किया. जब रावण आंखों से ओझल हो गया तो इंद्र, वरुण और यम अपने असली रूप में आ गए. इसी बीच राजा मरुत ने रावण से युद्ध करने के लिए अपनी तलवार म्यान से निकाली, लेकिन ऋषिमुनि ने कहा, 'राजन, तुमने तो यज्ञ आरंभ कर दिया है. यदि तुम यज्ञ के समय पाप करोगे तो तुम्हारा वंश नहीं बढ़ेगा. तुम्हें शम्भोमहादेव का क्रोध सहना पड़ेगा.' यह सुनकर राजा मरुत कुछ नहीं कर सके. कहानी में बताया गया है कि रावण इससे प्रसन्न हुआ और शुक्राचार्य ने उसे विजयी घोषित कर दिया.

भगवान इंद्र से पक्षियों को वरदान
इस कहानी के अनुसार, इंद्र, वरुण और यम ने उन लोगों को वरदान दिया जिन्होंने रावण से छिपने के लिए पक्षियों की मदद मांगी थी. इन्द्र ने मयूर को सर्पों के भय से मुक्त कर दिया. भगवान वरुण ने हंसा को चंद्रमा की तरह चमकने वाला एक सुंदर सफेद रंग और समुद्र के झाग की तरह चमकने का आशीर्वाद दिया. यमराज ने कौवे को मृत्यु के भय से मुक्ति दे दी. उन्होंने यह भी आशीर्वाद दिया कि यमलोक में आत्माएं तभी तृप्त होंगी जब कौवे का पेट भरेगा और वे लोग तृप्त होंगे. इसलिए कौवे को यम का दूत भी कहा जाता है.

कौआ यमराज का द्वारपाल है
माना जाता है कि इसी वरदान के कारण पितृपक्ष के दौरान कौवे घर-घर जाकर भोजन करते हैं और पितरों को तृप्त करते हैं. यह भी कहा जाता है कि यमराज जब तक मनोकामना पूरी नहीं हो जाते, तब तक वे कौए को पिंड छूने की इजाजत नहीं देते. ऐसा माना जाता है कि मृत व्यक्ति कौवे के रूप में आता है और पिंड को छूता है.

लेकिन असल में आत्मा कौए को तब तक पिंड छूने से रोकती है जब तक मनोकामना पूरी होने का वादा न मिल जाए. कौए की आत्मा को देखने की दृष्टि भी विशिष्ट है. कवला का जन्म वैवस्वत कुल में हुआ है और वर्तमान में वैवस्वत मन्वन्तर चल रहा है. जब तक यह मन्वन्तर विद्यमान है, कौआ यमराज का द्वारपाल है. इसलिए, यह कहा जाता है कि यदि पिंड को छुआ जाता है, तो मृतक यमद्वारी में प्रवेश कर जाता है. कुल मिलाकर यह कहना चाहिए कि यमराज ने कौवे का रूप धारण करके एक तरह से उसकी रक्षा की है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement