Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nag Panchami 2024 Date: अगस्त में इस दिन मनाई जाएगी नाग पंचमी, जानें डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त

सावन माह में कई त्योहार आते हैं और इसमें से एक है नाग पंचमी, चलिए जानें इस बार किस दिन हैं नाग पंचमी और इस दिन किन नागों की पूजा होती है.

Latest News
Nag Panchami 2024 Date: अगस्त में इस दिन मनाई जाएगी नाग पंचमी, जानें डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त

Nag Panchami 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

श्रावण माह में श्रावणी सोमवार, मंगलागौरी, जिवती पूजा, नृसिंह पूजन जैसे कई त्योहार मनाये जाते हैं. नाग पंचमी श्रावण का प्रमुख एवं महत्वपूर्ण त्यौहार है. श्रावण शुद्ध पंचमी के दिन भगवान कृष्ण कालिया नाग को परास्त कर यमुना नदी से सुरक्षित बाहर आये थे. उस दिन को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है. साथ ही नागपंचमी का अलग ही आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व है.
 
नाग पंचमी श्रावण का प्रमुख एवं महत्वपूर्ण त्यौहार है. श्रावण शुद्ध पंचमी के दिन भगवान कृष्ण कालिया नाग को परास्त कर यमुना नदी से सुरक्षित बाहर आये थे. उस दिन को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है. साथ ही नागपंचमी का अलग ही आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व है.

नाग पंचमी पर मुख्य रूप से आठ नाग देवताओं की पूजा की जाती है. इनकी पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और सर्प भय से मुक्ति मिलती है. श्रावण मास भगवान शिव का प्रिय महीना है और इस दौरान नाग पंचमी और नाग पूजा का विशेष महत्व होता है. आइए जानते हैं नागपंचमी मुहूर्त, पूजा अनुष्ठान, महत्व और पूजा अनुष्ठान के बारे में.

1. नागपंचमी तिथि

नाग पंचमी का त्योहार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 9 अगस्त शुक्रवार को मनाया जाएगा. इस दिन नाग देवता की पूजा करने से सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

2. नागपंचमी शुभ मुहूर्त

नागपंचमी का मुहूर्त सुबह 5 बजे से 8 बजे तक रहेगा. इस दिन पूजा के लिए 3 घंटे का समय रहेगा. इस दौरान पूजा करना शुभ माना जाता है.

3. नागपंचमी पूजा अनुष्ठान

इस दिन किसी बोर्ड या दीवार पर सांप का चित्र बनाएं या मिट्टी के सांप की पूजा करें.

सांप को दूध-दूध का भोग लगाना चाहिए. साथ ही दूर्वा, दही, गंध, अक्षत, फूल चढ़ाएं और भक्तिपूर्वक उनकी पूजा करें.

नाग पंचमी के दिन व्रत रखें और इस मंत्र 'नमोस्तु सर्पेभ्यो ये के च पृथ्वी मनु!' ये अन्तरिके ये दिवि तेभ्यः सर्पेभ्यो नमः का जाप करने से कालसर्प दोष का प्रभाव कम हो जाता है.

इस दिन कोई भी भोजन काटना या काटना, तलना नहीं चाहिए, चूल्हे पर तवा नहीं चढ़ाना चाहिए या कुछ भी भूनना नहीं चाहिए. साथ ही किसी के साथ हिंसा न करें और जमीन न खोदें.

श्रावण का पहला त्यौहार कौन सा है?

नाग पंचमी श्रावण मास की शुरुआत के बाद शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाने वाला त्योहार है. इस साल यह त्योहार 5 अगस्त को मनाया जाएगा.
नागपंचमी पर किन नागों की पूजा की जाती है?

किन नागों की होती है पंचमी पर पूजा

नागपंचमी पर आठ नागों की पूजा की जाती है. नाग वासुकी, ऐरावत, मणिभद्र, कालिया, धनंजय, तक्षक, कर्कोटकस्य और धृतराष्ट्र की पूजा की जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement