Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan 2024: कब शुरू हो रहा है सावन? जानिए इस बार कितने सोमवार होंगे और किस दिन रखा जाएगा पहला व्रत

Shravan Mass kab Se Shuru Hoga; इस बार भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना सावन कब शुरू हो रहा है?साथ ही पहले सोमवार का व्रत किस दिन रखा जाएगा और इस बार सावन में कितने सोमवार होंगे, चलिए जान लें.

Latest News
Sawan 2024: कब शुरू हो रहा है सावन? जानिए इस बार कितने सोमवार होंगे और किस दिन रखा जाएगा पह�ला व्रत

सावन 2024 का पहला सोमवार कब होगा?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सावन मास में महादेव के अलावा माता पार्वती की भी पूजा की जाती है. इस दौरान सावन के हर सोमवार को भागवान शिव का व्रत रखा जाता है. हिंदू पंचाग के अनुसार हर वर्ष सावन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से सावन मास आरंभ होता है. इस बार सावन में कितने सोमवार होंगे और किस दिन पहला सोमवार रखा जाएगा, चलिए विस्तार से जानें.

सावन मास तिथि

इस वर्ष सावन मास अगस्त माह में प्रारंभ होगा. पंचांग के अनुसार सावन मास 5 अगस्त 2024, सोमवार को रहेगा. सावन मास की शुक्ल प्रतिपदा से सावन मास प्रारम्भ होगा. अत: यह माह 3 सितंबर 2024 को सावन अमावस्या के साथ समाप्त होगा. इस वर्ष सावन मास में भगवान शंकर की पूजा, आराधना और आराधना के लिए 5 सोमवार मिलेंगे.

सावन मास विशेष बात 2024

इस साल का सावन मास और भी खास होने वाला है. सावन मास की शुरुआत सोमवार से हो रही है. इसलिए पहला सावन सोमवार भी इसी दिन होगा. सावन मास शुरू होते ही कई त्योहार शुरू हो जाते हैं. इस माह में कई महत्वपूर्ण व्रत रखे जाते हैं. मंगलागौरी, जिवती व्रत, नागपंचमी, नारली पूर्णिमा, रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जयंती जैसे विशेष त्योहार हैं.

सावन 2024 में कितने होंगे इस बार सोमवार  

पहला सावन सोमवार - 5 अगस्त 2024
दूसरा सावन सोमवार - 12 अगस्त 2024
तीसरा सावन सोमवार - 19 अगस्त 2024
चौथा सावन सोमवार - 26 अगस्त 2024
पांचवां सावन सोमवार - 2 सितंबर 2024 (अमावस्या)

सावन का महत्त्व

सावन मास को त्योहारों का राजा कहा जाता है. इस दौरान हर दिन किसी न किसी भगवान की पूजा की जाती है. इस समय भगवान शंकर की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है. जिन लोगों के विवाह में परेशानियां आती हैं, वे विवाह में आने वाली बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए सावन मास में शिव की पूजा और व्रत करते हैं. सावन मास में दान करने का महत्व बहुत अधिक है. सावन मास में घर-घर जप और धर्मग्रन्थों का पाठ किया जाता है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement