Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri Colors: नवरात्रि के नौ दिन पहनें इन रंगों के कपड़े, देवी मां खुश होकर देंगी आशीर्वाद

Navratri के नौ दिन देवियों के हिसाब से नौ रंगों के कपड़े पहनें, इससे देवी प्रसन्न होती हैं और मन इच्छा फल मिलता है

Latest News
Navratri Colors: नवरात्रि के नौ दिन पहनें इन रंगों के कपड़े, देवी मां खुश होकर देंगी आशीर्वाद

 नवरात्रि के नौ दिन पहनें इन रंगों के कपड़े

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नवरात्रि के नौ दिन (Navratri 2022 Nine Days) देवी मां को प्रसन्न करने के लिए हर दिन अलग अलग रंग के कपड़े पहने जाते हैं. दरअसल, मां के अलग अलग स्वरूपों का ध्यान रखते हुए उसी रंग के कपड़े पहने जाते हैं. सभी रंगों का अपना ही महत्व है और शुभ होता है.  (Nine days nine colors lucky)

पहले दिन पीले रंग के वस्त्र पहनें (Yellow)

नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है.माना जाता है कि माता शैलपुत्री को पीला रंग बहुत प्रिय है.इसलिए इस दिन पीले रंग के कपड़े (Navratri Dress) पहनकर मां की पूजा करने से मां शैलपुत्री प्रसन्न होती हैं. 

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के नौ दिन वर्जित हैं ये काम, जानें क्या है वजह

दूसरे दिन हरा रंग (Green)

नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना होती है. मान्यता है कि माता ब्रह्मचारिणी को हरा रंग बहुत पसंद है. इसलिए उनकी चुनरी और श्रंगार भी हरे रंग से किया जाता है.भक्तों को उनकी पूजा हरे रंग के कपड़े पहनकर करनी चाहिए.

मां चंद्रघंटा को प्रिय है भूरा रंग (Brown) 

नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है.उन्हें भूरा रंग बहुत भाता है.इसलिए उनका वस्त्र विन्यास भी भूरे रंग के कपड़ों से किया जाता है.भक्तों को नवरात्र के तीसरे दिन भूरे रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करनी चाहिए.

चौथे दिन पहनें नारंगी रंग के वस्त्र (Orange)

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की आराधना की जाती है.मान्यता है कि उन्हें नारंगी रंग बहुत प्रिय है.उनकी पूजा के दौरान सारा श्रंगार भी नारंगी रंग के कपड़ों से किया जाता है.इसलिए भक्तों को उनकी पूजा नारंगी रंग के कपड़े पहनकर करनी चाहिए.

मां स्कंदमाता को सफेद रंग प्रिय (White)

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की आराधना की जाती है.माना जाता है कि मां स्कंदमाता को सफेद रंग से बेहद लगाव है. इसलिए उनकी पूजा करते हुए भक्तों को सफेद रंग के कपड़े जरूर पहनने चाहिएं.भक्तों को इस श्रद्धा का फल जरूर मिलता है. 

छठे दिन लाल रंग (Red)

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा का माना जाता है.मान्यता है कि मां कात्यायनी को लाल रंग काफी प्रिय है.इसे देखते हुए उनका श्रंगार भी लाल रंग के कपडों से किया जाता है.भक्तों को भी मां को प्रसन्न करने के लिए छठे दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 

मां कालरात्रि को पसंद हैं नीला रंग (Blue) 

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. उन्हें नीला रंग बहुत प्रिय है. उनकी प्रतिमा के वस्त्रों और पूजा के दूसरे सामानों का रंग भी नीला ही रखा जाता है. भक्तों को उनकी आराधना करते हुए नीले रंग के कपड़े (Navratri Dress) धारण करने चाहिए. 

यह भी पढ़ें- आज है महालया, क्या है इसका इतिहास, बंगाल में क्यों मनाया जाता है यह त्योहार

आठवें दिन पहनें गुलाबी रंग के वस्त्र (Pink)

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. उन्हें गुलाबी रंग से बेहद लगाव माना जाता है. इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए नवरात्र के आठवें दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

नौवें दिन जामुनी रंग के कपड़े (Purple) 

नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है. माना जाता है कि जामुनी रंग मां सिद्धिदात्री को बहुत भाता है. इसलिए उनकी पूजा करते समय जामुनी रंग के कपड़े (Navratri Dress) पहनने चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement