Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Largest Temple: बंगाल में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा भगवान कृष्ण का मंदिर, जन्माष्टमी पर होगा भव्य आयोजन

बंगाल में एक हजार करोड़ रुपये में बन रहे दुनिया के सबसे बड़े मंदिर में जन्‍माष्‍टमी पर भगवान कृष्ण का विशेष उत्‍सव आयोजन होगा. इस मंदिर का निर्माण अब अंतिम चरण में है.

Latest News
Largest Temple: बंगाल में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा भगवान कृष्ण का मंदिर, जन्माष्टमी पर ह�ोगा भव्य आयोजन

दुनिया का सबसे बड़ा भगवान कृष्ण का  मंदिर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  पश्चिम बंगाल के नदिया स्थित मायापुर में इस्कॉन मुख्यालय में बन रहे इस मंदिर का निमार्ण साल 2009 से हो रहा था. 700 एकड़ (28 लाख वर्ग मीटर) में फैला ये मंदिर प्रांगण अब तक दुनिया के सभी मंदिर से बड़ा होगा. 

बता दें कि अब तक  सबसे बड़े मंदिर का तमगा कंबोडिया के अंगकोर वाट के पास है, जो करीब 16 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है. मायापुर में बन रहे मंदिर का उद्घाटन 2023 की होली पर प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना के चलते निर्माण में हुई देरी के चलते अब यह 2024 तक पूर्ण रूप से बन कर तैयार हो जाएगा. इस मंदिर की नींव 100 फीट की बनी है और ये दस मंजिला इमारत के बराबर ऊंचा है. आज जन्‍माष्‍टमी पर यहां विशेष आयोजन होंगे. 

यह भी पढ़ें: ये थीं कृष्ण की 8 मुख्य पत्नियां, जानिए सत्यभामा और रुक्मिणी के अलावा कौन-कौन थीं शामिल  

दस हजार लोग की होगी एक साथ दर्शन की क्षमता
मंदिर में भगवान कृष्ण के दस हजार भक्‍त एक साथ उनका दर्शन कर सकेंगे. इस बार 19 अगस्त यानी आज जन्माष्टमी पर यहांउत्‍सव का अयोजन होगा. परिसर में झांकी निकाली जाएगी. एक लाख से ज्यादा भक्त इसमें शामिल होंगे.
इस्कॉन के संस्थापक प्रभुपाद जी ने 1971 में ही मंदिर के लिए मायापुर में तीन एकड़ जमीन खरीद ली थी और इसका 1972 में भूमिपूजन भी हो गया था  लेकिन निर्माण साल  2009 से शुरू हुआ. मंदिर के निर्माण का शुरुआती बजट 600 करोड़ रुपए था, समय के साथ लगात बढ़ते हुए ये एक हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गई.  

ये होगा दुनिया का सबसे बड़ा वैदिक मंदिर 
यह दुनिया का सबसे बड़ा वैदिक मंदिर भी होगा, जहां सिर्फ भगवान विराजेंगे. यहां तीन विशाल शिखर बनाए गए हैं. मुख्य शिखर राधा-कृष्ण और पूर्वी शिखर नरसिंह देव का है. 350 फीट ऊंचे मंदिर में 14 लिफ्ट होगी और खास बात ये है कि यहां भी एक प्लेनेटेरियम होगा और  श्रीश्री मायापुर चंद्रोदय मंदिर में बन रहे प्लेनेटेरियम में सभी लोक वर्चुअल प्लेनेटेरियम का दर्शन करेंगे. 

यह भी पढ़ें: Krishna Janmashtami 2022 : जानिए कृष्ण की 16,108 गोपियों और प्रेमिकाओं का पूरा सच

0 फीट ऊंचा है कलश
मंदिर में स्थापित सुदर्शन चक्र 20 फीट का तो कलश 40 फीट ऊंचा है. इस मंदिर में लगने वाले टाइल्स राजस्थान के धौलपुर के साथ ही वियतनाम, फ्रांस, दक्षिण अमेरिका से मंगाए गए हैं. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement